अगर आपको भी ये डर लगता है कि अगर आपका खो गया तो क्या करेंगे। फिर ये खबर आपके लिए है जी हाँ, एंड्राइड फ़ोन में बहुत जल्द आईफ़ोन वाला फीचर आने वाला है जिस माध्यम से आप अपने खोये हुए या चोरी हुए फ़ोन को बेहद आसानी से ढूंढ पाएंगे। लेकिन गूगल(Google) इस समस्या से निपटने के लिए कुछ बढ़िया फीचर लेकर आने वाला है। एंड्रॉयड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम का मालिकाना हक रखने वाला गूगल ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसके बाद चोरी हुए या गुम हो गए स्मार्टफोन को खोजना आसान हो जाएगा।

खोया हुआ फोन भी ढूंढे आसानी से

दरअसल गूगल एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके बाद अगर स्मार्टफोन में इंटरनेट नहीं भी है तो भी आप फ़ोन ढूंढ सकते है। हालांकि आईफोन (iPhone) यूजर्स के पास इस तरह का फीचर पहले से मौजूद है। iOS 15 या उससे ऊपर का वर्जन इस्तेमाल करने वाले अपने आईफोन की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं, भले ही वो स्विच ऑफ ही क्यों ना हो। अब ऐसा ही कुछ गूगल भी करने जा रहा है।

कैसे काम करेगा Google का ये नया फीचर

गूगल ने बताया कि Find My Device के साथ नई प्राइवेसी सेंट्रिक फ्रेमवर्क को यूज किया जा रहा है। इससे स्मार्टफोन की लास्ट लोकेशन के बारे में अलर्ट मिलना संभव होगा। फाइंड माय डिवाइस किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट का नेटिव फीचर है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं।

Silient मोड पर भी बजेगी घंटी

इसके साथ ही डिवाइस को लॉक करना और उसको इरेज कर सारा डेटा साफ करने का काम भी यहीं से हो सकता है। फोन को फुल वॉल्यूम में रिंग करने का फीचर भी आपको फाइंड माय डिवाइस ऐप से मिल जाता है। फोन भले साइलेंट मोड में ही क्यों ना हो, इस फीचर की मदद से घंटी बजाई जा सकती है।

Also Read : अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया एक स्टार का नाम, जानें कैसे और कितने पैसे लगते

इससे इसे ट्रैक करना काफी आसान हो जाता है। अगर आप भी एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं तो ये आपके लिए काफी काम का ऐप है। इसको गूगल प्ले स्टोर काफी बढ़िया रेटिंग भी दी गई हैं। फोन चोरी होने की स्थिति में ये आपके काफी काम आएगा।