अहमदाबाद-आज निकलेगी जगन्नाथ रथयात्रा, गृहमंत्री अमित शाह शामिल हुए मंगला आरती में

अहमदाबाद में आज निकलेगी जगन्नाथ रथयात्रा , केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शामिल हुए मंगला आरती में , 101 ट्रक में निकाली जाएंगी झांकिया , 17 हाथी चलेंगे आगे

पुरी (Puri) की जगन्नाथ रथ यात्रा का अनुसरण करते हुए अहमदाबाद (Ahmedabad) स्थित जगन्नाथ मंदिर से भी रथयात्रा निकाली जाती है। इस वर्ष भी कड़े सुरक्षा इंतज़ामों के बीच भगवान जगन्नाथ की 145 वीं रथयात्रा अहमदाबाद स्थित जगन्नाथ मंदिर से निकलेगी। प्राचीन अहमदाबाद शहर के 19 कि.मी. क्षेत्र में यह रथयात्रा निकलेगी। जगन्नाथ मंदिर से प्रारम्भ होकर सरसपुर पंहुचेगी, इसके बाद प्रेम दरवाजा से होती हुई यह पवित्र रथयात्रा शाम को वापस जगन्नाथ मंदिर लौटेगी।

Also Read-Maharashtra: एकनाथ शिंदे के हाथ राज्य की कमान, ली CM पद की शपथ, डिप्टी सीएम बने देवेंद्र फडणवीस

अमित शाह परिवार सहित मंगला आरती में हुए सम्मिलित

रथयात्रा से पूर्व आज तड़के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में होने वाली मंगला आरती में अपने परिवार सहित सम्मिलित हुए। अमित शाह के आज रथयात्रा में भी सम्मिलित होने की संभावना है। जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री रथयात्रा में सोने की झाड़ू से भगवान की रथयात्रा मार्ग में झाड़ू सेवा कर सकते हैं। अमित शाह ने अपने ट्वीट के माध्यम से जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल होने की जानकारी दी , साथ ही बताया की इस मंदिर के प्रति उनकी विशेष आस्था है तथा यहां दर्शन करके विशिष्ठ मानसिक सुख की अनुभूति होती है। कोरोना से संक्रमित होने की वजह से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल इस जगन्नाथ रथयात्रा में इस वर्ष शामिल नहीं हो पाएंगे।

Also Read-मैनेजमेंट एसोसिएशन ने डीएचएच और जेसन फ्राइड की पुस्तक रीवर्क पर रीडर्स क्लिक का किया आयोजन, इशानी माहेश्वरी ने साझा किए पुस्तक से कुछ अंश

101 ट्रक में निकाली जाएंगी झांकिया , 17 हाथी चलेंगे आगे

इस पवित्र रथयात्रा में 17 हाथी यात्रा की अगुवानी करते हुए चलेंगे, उसके पीछे 101 ट्रकों में भगवान जगन्नाथ की लीलाओं तथा सनातन धर्म से जुड़े अन्य कथा प्रसंगों की झांकिया चलेंगी, जिसके बाद में भगवान जगन्नाथ बड़े भाई बलराम व बहन सुभद्रा के साथ रथ में विराजमान होकर शहर भ्रमण करेंगे ।