रिलायंस ग्रुप की टेलीकॉम कम्पनी जियो (Jio) ने देश के दो और शहरों में अपनी 5G सर्विस लांच की है, जबकि इससे पहले अबतक 4 शहरों में यह सुविधा कम्पनी उपलब्ध करा रही थी। 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद से ही देश में 5G इंटरनेट स्पीड का रास्ता साफ़ हो गया था और साथ ही इसे लांच करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां अपनी कमर कसकर बैठी थीं। रिलायंस जियो ने तत्परता दिखाते हुए पहले 4 शहरों और दो और शहरो में 5G सर्विस की शुरुआत कर दी है इस प्रकार अबतक देशभर के कुल 6 राज्यों में 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है।

Also Read-इस राज्य में लागू हुई पुरानी पेंशन स्कीम, नई से खुश नहीं थे कर्मचारी, जानिए किस CM ने किया इन States से बड़ा वादा

इन 4 शहरों में थी अबतक 5G सर्विस

उल्लेखनीय है कि अभी तक जियो टेलीकॉम के द्वारा देशभर के अलग-अलग राज्यों के चार शहरों में अपनी 5G सर्विस की शुरुआत की थी। ये शहर हैं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी जहाँ के मोबाइल और इंटरनेट उपभोक्ताओं को देश में सर्वप्रथम 5G इंटरनेट स्पीड की सुविधा प्राप्त हुई है। जियो ने अपनी वरीयता के आधार पर इन चार शहरों का चुनाव किया था, जहाँ 5G सर्विस की शुरूआती आधार शिला जियो टेलीकॉम कम्पनी के द्वारा रखी गई।

Also Read-Dhanteras Rashifal 2022 : किस मुहूर्त में शुभ रहेगी खरीदारी,जानिए कौन सी राशियों के लिए बन रहे हैं धनलाभ सहित सौभाग्य के योग

ये दो शहर और हुए 5G सुविधा वाले

जानकारी के अनुसार उल्लेखनीय है कि देश की प्रमुख टेलिकॉम कम्पनी जियो ने देश के चार प्रमुख शहरों में 5G सुविधा की शुरुआत के बाद अब देश के दो और शहरों को 5G इंटरनेट स्पीड की सुविधा प्रदान की है। ये दो शहर हैं तमिलनाडु की राजधानी और देश के चार महानगरों में से एक चैन्नई और उसके साथ ही दूसरा शहर है राजस्थान का राजसमंद जिला। इन दो नामों के और जुड़ने के बाद अब देश के 6 शहरों में जियो टेलीकॉम की 5G सर्विस मिलने लगी है।

4G से दस गुना तेज है 5G

उल्लेखनीय है कि 5G इंटरनेट स्पीड सर्विस 4G के मुकाबले में काफी ज्यादा प्रभावी है। 4G की तुलना में 5G सर्विस की इंटरनेट सर्फिंग की स्पीड दस गुना से भी कहीं तेज बताई जा रही है। नेट सर्फिंग डाउनलोडिंग में 5G सर्विस 4G की तुलना में काफी ज्यादा बेहतर है। इसके साथ ही वीडिओ प्लेयिंग और गेमिंग की गति भी काफी ज्यादा अपडेटेड बताई जा रही है।