UP : Order to close all school till 1st January : शीत लहर के हालात को मद्देनज़र रखते हुए मेरठ में 1 जनवरी तक सभी क्लासों के लिए स्कूल में रहेगा अवकाश।

गुजरते साल के साथ भयंकर ठंड ने भी अपने पैर पसार लिए है। बदलते मौसम के कारण से काम अस्त व्यस्त हुआ है। वहीं, कई राज्यों में सर्दी के चलते कई दुर्घटनाओं की खबरें भी सामने आ रही है। यूपी के लखनऊ सहित देशभर के कई जिलों में हल्की बारिश के बाद सर्दी और भी ज्यादा बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक मानें तो अभी शीतलहर और कोहरे से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। ऐसे में यूपी के दो जिलों में स्कूलों में अवकाश का ऐलान भी कर दिया गया है।

बिजनौर के जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने कड़ाके की ठंड के चलते सीबीएसई और आईसीएसई सहित सभी बोर्ड के कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को क्लोज्ड करने का नोटिस जारी किया है। स्कूल 26 दिसंबर से 28 दिसंबर 2022 तक बंद रहेंगे। हालांकि, 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्कूल खुलेंगे। इसी तरह बदांयू में भी मौसम के परिवर्तित स्थिति की वजह से 26 दिसंबर से 28 दिसंबर 2022 तक सभी स्कूलों को क्लोज्ड रखने का आर्डर दिया गया है। वहीं, गाजियाबाद जिला प्रशासन ने कक्षा 12वीं तक के स्कूलों को 1 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश दिया है।

Also Read – MP Weather : मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने बदला अपना रुख, जनवरी से बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

यूपी में सर्दी की छुट्टियों को लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से हाल फिलहाल कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, कक्षाओं की समय सारणी में अवश्य परिवर्तन हुआ है। लखनऊ में कक्षा 8 तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक ओपन रहेंगे। जबकि, अयोध्या में स्कूल का टाइम चेंज करके 10 बजे से 3:30 बजे तक कर दिया गया है। वहीं, गौतमबुद्ध नगर में स्कूल के समय को सुबह 9 बजे से कर दी गई है।

यूपी ही नहीं अथवा देशभर में कड़ाके की सर्दी का प्रकोप देखा जा सकता है। राजस्थान, बिहार और मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए सर्दी का अवकाश का ऐलान कर दिया है। मौसम के हालात को देखते हुए विंटर वैकेशन की अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है। जिसकी अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई हैं