Aadhar Card : अब इस आसान तरीके से आप बदल सकते हैं अपने आधार की जन्मतिथि, ये है प्रोसेस

Aadhar Card : आधार कार्ड (Aadhar Card) आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है।

Aadhar card

Aadhar Card : आधार कार्ड (Aadhar Card) आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है। आज के जमाने में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा जरूरी है।

लेकिन कई लोग सरकारी काम कराने के हिसाब से जाते हैं तो आधार कार्ड (Aadhar Card) में कमी के चलते वह काम हो नहीं पाता है और अधर में लटक जाता है और हमे काफी परेशान भी होना पड़ता है। लेकिन अब राहत भरी खबर यह है कि अब हम घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट कर सकते हैं। तो आज हम आपको इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट कर सकते हैं। तो चलिए जानते है–

Also Read – Pune : पुणे में ढही निर्माणाधीन इमारत, 5 मजदूरों की मौत 2 गंभीर, पीएम ने ट्वीट कर कहा- आहत हूं…

जानकारी के मुताबिक, आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है। UIDAI के अनुसार केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है।

सबसे पहले आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा। जानकारी के लिए बता दें इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट कर कहा है, #AadhaarOnlineServices आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपने आधार में ऑनलाइन ही जन्म की तारीख अपडेट कर सकते हैं।

Also Read – Numerology 4 February 2022: ये है आपका लकी नंबर और शुभ रंग, जानिए कैसा रहेगा दिन

-वहीं, आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए सबसे पहले https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ को अपने ब्राउजर में खोलिए।
-अब अपनी 12 अंक की आधार संख्या डालिए।
-इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक कीजिए।

इतने रुपए का होगा खर्चा
वहीं, ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको 50 रुपये प्रति अपडेट की दर से का खर्च होगा।