कहीं आप भी तो नहीं खा रहे जानवरों की चर्बी से बना हुआ घी? ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Share on:

देश में तिरूपति प्रसादम में मिलावट का मामला का गरम है। मंदिर के प्रासद में जानवरों की चर्बी और ऑयल की पुष्टि से देश के सभी लोगों में आक्रोश है। दरअसल तरूपति के प्रसाद का लड्डू घी से बनाया जाता है। इसी घी में बीफ टैलो और फिश आयल की पुष्टि हुई है। लेकिन क्या आप जानते है। जाने अंजाने में कही आपके घर में भी तो जानवरों की चर्बी से बना खाना खा रहें है।

पहले तो बता दें, आखिर इस घी के अंदर कौन-कौन से जानवर की चर्बी मिलाई गई थी। और ये होती क्या है। इससे कितना फायदा और नुकसान होता है। रिपोर्ट में बीफ टैलो, लार्ड और फिश ऑयल का जिक्र किया गया है, जिसका अर्थ निम्नलिखित है।

बीफ टैलो
यह सामान्य तापमान पर एक सफेद रंग की चर्बी होती है, जिसे जुगाली करने वाले जानवरों के अंगों के आसपास से निकाला जाता है। जैसे- भैंस, भेड़, बकरी, गाय और हिरण

लार्ड
यह पदार्थ सुअर की चर्बी से बनता है। यह मुलायम ठोस या आधा ठोस हो सकता है।

फिश ऑयल
फिश ऑयल को मछलियों से निकाला जाता है। इसके अंदर मछली में मौजूद फैट होता है, जो कई सारी बीमारियों के इलाज में मदद करता है।

विदेशों में एनिमल फैट का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। लोग इन्हें चाव से खाते हैं। मगर यह ट्रांस जैसे गंदे फैट का भरपूर सोर्स होते हैं। इन्हें खाने से नसें ब्लॉक हो सकती हैं और हार्ट अटैक, स्ट्रोक, मोटापा और कैंसर का खतरा हो सकता है।

गौरतलब है कि देश के आम नागरिक अधिकतर बजार से खरीदे हुए घी का सेवन करतें है। देसी घी महंगा होता है, और इसका मुनाफा बढ़ाने के लिए कई सारी चीजों की मिलावट की जाती है। हलांकि FSSAI के हवाले से बताया गया है कि एनिमल फैट की मिलावट काफी दुर्लभ है, लेकिन इसमें पोटैटो स्टार्च, कोल टार डाई, वनस्पति तेल और वेजिटेबल ऑयल की मिलावट सबसे आम है। लेकिन आप चाहें तो इन तरीकों से नकली घी और असली में पहचान कर सकतें है।

घी में स्टार्च की पहचान-
1 चम्मच घी में 2-3 बूंद आयोडीन टिंक्चर डालने पर नीला हो जाता है।
घी में कोल टार डाई की पहचान-
1 चम्मच देसी घी में 5ML डायल्यूट सप्ल्यूरिक एसिड डालने पर गुलाबी हो जाता है।
देसी घी में वनस्पति तेल की पहचान-
1 चम्मच घी में डायल्यूट सप्ल्यूरिक एसिड डालकर हिलाने पर गहरा लाल रंग आता है।
घी में वेजिटेबल ऑयल की पहचान-
थोड़े घी को पिघलाकर चीनी डालकर अच्छी तरह हिलाने पर रंग लाल हो जाता है।
डिस्क्लेमररू यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।