कौन हैं होतोझे सेमा ? LOC पर ऑपरेशन में खोया पैर, अब पैरालंपिक में मेडल जीतकर बढ़ाया देश का मान

Share on:

जम्मू-कश्मीर के चौकीबल में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान एक बारूदी सुरंग विस्फोट में अपना बायां पैर खोने के बाईस साल बाद, हवलदार होकाटो होतोज़े सेमा ने खेल के मैदान पर लड़ाई जीतकर शुक्रवार देर रात चल रहे पेरिस पैरालिंपिक में कांस्य पदक जीता । दीमापुर के 40 वर्षीय खिलाड़ी ने पेरिस में स्टेट डी फ्रांस में 14.65 मीटर का करियर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और पुरुषों की F57 श्रेणी के शॉट पुट फाइनल में पोडियम फिनिश हासिल की। F57 वर्गीकरण में अंगों की कमी, पैर की लंबाई में अंतर, कमजोर मांसपेशियों की शक्ति या बिगड़ा हुआ आंदोलन सीमा वाले एथलीट शामिल हैं।

दीमापुर के 40 वर्षीय खिलाड़ी ने पेरिस में स्टेट डी फ्रांस में 14.65 मीटर का करियर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और पुरुषों की F57 श्रेणी के शॉट पुट फाइनल में पोडियम फिनिश हासिल की। F57 वर्गीकरण में अंगों की कमी, पैर की लंबाई में अंतर, कमजोर मांसपेशियों की शक्ति या बिगड़ा हुआ आंदोलन सीमा वाले एथलीट शामिल हैं। जबकि सक्षम शॉट-पुटर जमीन से शक्ति उत्पन्न करते हैं, इस श्रेणी के पैरा एथलीट लोहे की गेंद को आगे बढ़ाने के लिए अपने ऊपरी शरीर की ताकत पर भरोसा करते हैं।

भारतीय दल में नागालैंड की एकमात्र एथलीट, सेमा एक किसान परिवार की चार संतानों में से दूसरी हैं। वह एक विशिष्ट विशेष बल पैरा कमांडो बनने की महत्वाकांक्षा के साथ सेना में शामिल हुए, लेकिन 2002 में बारूदी सुरंग विस्फोट से उनका सपना टूट गया, जिसके परिणामस्वरूप उनका बायां पैर घुटने से नीचे कट गया। तब सेमा अभी 19 साल की नहीं हुई थी।दुर्घटना का शारीरिक और मानसिक प्रभाव बहुत अधिक था लेकिन सेमा डटी रही। कथित तौर पर उन्होंने वर्षों तक इस आघात से निपटने के लिए संघर्ष किया, लेकिन जब सेना के पैरा स्पोर्ट्स नोड का फोन आया तो चीजें बदल गईं।

सेमा की फिटनेस का आकलन करने के बाद पुणे स्थित आर्टिफिशियल लिम्ब सेंटर में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें शॉट पुट के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने 2016 में 32 साल की उम्र में इस खेल को चुना और उसी साल जयपुर में नेशनल में पदार्पण किया। 2022 में मोरक्को ग्रां प्री में रजत और पिछले साल हांग्जो में एशियाई पैरा खेलों में कांस्य पदक जीता। सेमा 2024 विश्व चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर था, लेकिन उसने सुनिश्चित किया कि वह सबसे भव्य मंच पर पोडियम पर रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई
”मोदी ने लिखा, “हमारे देश के लिए यह गर्व का क्षण है क्योंकि होकाटो होटोज़े सेमा ने पुरुषों के शॉटपुट F57 में कांस्य पदक जीता है! उनकी अविश्वसनीय ताकत और दृढ़ संकल्प असाधारण हैं। उन्हें बधाई. आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने सेमा के लिए 1.5 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की।शॉट पुट स्पर्धा में #पैरालिंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने पर श्री होकाटो होटोज़े सेमा के लिए हमें गर्व और खुशी है। उन्होंने भारत को गौरवान्वित और नागालैंड को गौरवान्वित किया है। नागालैंड से पहला ओलंपिक पदक विजेता होने के नाते, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नागालैंड सरकार 1.5 करोड़ रुपये का नकद इनाम देगी,” रियो ने एक्स पर पोस्ट किया।