Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा का आगमन आज; जानिए घर पर स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त

Share on:

गणेश चतुर्थी उत्सव आज, 7 सितंबर से शुरू हो रहा है। दस दिवसीय त्योहार बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता भगवान गणेश की जयंती मनाता है। आज, भक्त गणपति बप्पा की मूर्तियाँ घर लाते हैं और धूमधाम से उत्सव शुरू करते हैं। अगर आप भी आज भगवान गणेश का स्वागत कर रहे हैं तो आपको स्थापना का शुभ मुहूर्त पता होना चाहिए।

गणेश चतुर्थी 2024 स्थापना शुभ मुहूर्त
द्रिक पंचांग के अनुसार, गणेश पूजा मुहूर्त 7 सितंबर को सुबह 11:03 बजे से दोपहर 1:34 बजे तक शुरू होता है। चूंकि चतुर्थी तिथि 6 सितंबर को दोपहर 3:01 बजे शुरू होती है और 7 सितंबर को शाम 5:37 बजे समाप्त होती है, इसलिए मूर्ति आज स्थापित किया जाएगा. गणपति बप्पा की स्थापना का शुभ समय सुबह 10:51 बजे से दोपहर 1:21 बजे तक रहेगा।

आज ध्यान रखने योग्य अन्य शुभ समय –

ब्रह्म मुहूर्त – प्रातः 4:31 से प्रातः 5:16 तक

अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11:54 बजे से दोपहर 12:44 बजे तक

विजय मुहूर्त- दोपहर 2:24 बजे से 3:14 बजे तक

रवि योग प्रातः 6:02 से दोपहर 12:34 तक

गणेश चतुर्थी को गणेशोत्सव, विनायक चतुर्थी, विनायक चविथी, गणेश उत्सव या विनयगर चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार प्रतिवर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के दौरान आता है; इस वर्ष, यह 7 सितंबर को मनाया जा रहा है। उत्सव दस दिनों तक चलता है, जो अनंत चतुर्दशी के साथ समाप्त होता है, जिसे गणेश विसर्जन भी कहा जाता है। अनंत चतुर्दशी के दिन, भक्त एक भव्य जुलूस के बाद भगवान गणेश की मूर्ति को जलाशय में विसर्जित करते हैं। इस बीच, अनुष्ठानों के अनुसार, भक्तों को गणपति बप्पा को डेढ़ दिन, तीन दिन, सात दिन या दस दिन के लिए अपने घरों में रखना चाहिए। जबकि गणेश उत्सव पूरे देश में मनाया जाता है, महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक में बड़े पैमाने पर उत्सव होते हैं, खासकर मुंबई, पुणे और हैदराबाद जैसे शहरों में। इस दिन, भक्त भगवान गणेश की पूजा करते हैं, उनसे आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करते हैं और भोग तैयार करते हैं।