‘इमरजेंसी’ के निर्माताओं को बॉम्बे हाईकोर्ट से झटका, सेंसर सर्टिफिकेट देने से किया इनकार

Share on:

कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ फिल्म को बड़ा झटका देते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने बुधवार को फिल्म के लिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से प्रमाणन का आदेश देने से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति बी पी कोलाबावाला और न्यायमूर्ति फिरदोश पूनीवाला की खंडपीठ के अनुसार, वे कोई निर्देश जारी नहीं कर सकते क्योंकि मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय पहले ही सेंसर बोर्ड को फिल्म को प्रमाणित करने से पहले आपत्तियों पर विचार करने का आदेश दे चुका है।

बॉम्बे HC पीठ ने कहा मध्य प्रदेश HC ने CBFC को एक निर्देश दिया है। अगर हम आज कोई राहत देते हैं तो यह सीधे तौर पर उस आदेश का उल्लंघन होगा. यदि हम आज कोई आदेश पारित करते हैं तो हम सीबीएफसी से उच्च न्यायालय के एक और आदेश का उल्लंघन करने के लिए कहेंगे। हम यह नहीं कर सकते। न्यायिक औचित्य हमसे यही मांग करता है, पीठ ने सेंसर बोर्ड को फिल्म के खिलाफ उठाई गई आपत्तियों पर विचार करने और फिर 18 सितंबर तक इसे प्रमाणित करने के लिए कहा हम जानते हैं कि पीछे कुछ और हो रहा है। हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. सीबीएफसी आपत्तियों पर विचार करेगा और 18 सितंबर तक निर्णय लेगा। मामले में अगली सुनवाई 19 सितंबर को होगी।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट का आदेश
मंगलवार को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने सिख समूहों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई की, जिसमें दावा किया गया कि कंगना रनौत-अभिनीत फिल्म में ऐसे दृश्य हैं जो उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं और इसलिए अशांति पैदा कर सकते हैं। अदालत ने सेंसर बोर्ड को फिल्म को प्रमाणपत्र जारी करने से पहले फिल्म पर आपत्ति जताने वाले याचिकाकर्ता सिख समूहों के प्रतिनिधित्व पर विचार करने का निर्देश दिया। सीबीएफसी को इस अभ्यास को पूरा करने और शीघ्रता से निर्णय लेने का निर्देश दिया गया था।

‘इमरजेंसी’ फिल्म की रिलीज टली
पहले 6 सितंबर को रिलीज होने वाली थी, कंगना रनौत-स्टारर जीवनी नाटक शिरोमणि अकाली दल सहित सिख संगठनों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद विवाद में फंस गई है, जिसमें समुदाय को गलत तरीके से प्रस्तुत करने और ऐतिहासिक तथ्यों को गलत बताने का आरोप लगाया गया है। इसके बाद फिल्म की रिलीज अनिश्चितकाल के लिए टाल दी गई।हिमाचल प्रदेश के मंडी से भाजपा सांसद रनौत ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मुख्य भूमिका निभाने के अलावा फिल्म का निर्देशन और सह-निर्माण भी किया है।