SSC CGL Recruitment: एसएससी सीजीएल के आवदेन की डेट बढ़ी, 17727 पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Share on:

SSC CGL Recruitment: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है एसएससी सीजीएल के पदों पर भर्ती के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन है सीजीएल भर्ती के तहत 17727 पदों पर भरे जा रहे है। भर्ती में आवेदन फार्म 24 जून से शुरू हुए थे और आज अंतिम तिथि है।

11 अगस्त तक कर सकते संशोधन

एसएससी सीजीएल के नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती में महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा किया जा रहा है और ऑल इंडिया अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं आज 27 जुलाई को आवेदन की अंतिम तिथि है जबकि आवेदन फार्म में संशोधन 10 अगस्त और 11 अगस्त को किया जा सकता है इसके बाद टायर 1 एग्जाम सितंबर या अक्टूबर 2024 में आयोजित किया जाएगा।

Optical Illusion: तस्वीर में छिपी हैं एक छिपकली, ढूंढने वाला कहलाएगा जीनियस

एसएससी सीजीएल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

एसएससी सीजीएल भर्ती के लिए ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹100 आवेदन शुल्क देना पड़ेगा जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क है अभ्यर्थियों को आवेदन शुक्ल का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुसार एसएससी सीजीएल भर्ती में उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष रखी गई है जबकि अधिकतम आयु सीमा पदों के अनुसार 32 वर्ष तक रहेगी आयु की गणना एक अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी जबकि आरक्षण आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम के अनुसार छूट भी दी जाएगी।

इस भर्ती में आवेदन करने वाला अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए इसके अलावा अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

Funny Jokes in hindi : पप्पू: यार, तुझे शादी के बाद सबसे अच्छा क्या लगा? गप्पू: मेरी बीवी, पप्पू…

इस तरह होगा चयन (SSC CGL Recruitment)

एसएससी सीजीएल भर्ती में अभ्यर्थी का चयन कर्मचारी चयन आयोग करेगा अभ्यर्थी को सीबीटी फर्स्ट और सीबीटी सेकंड एग्जाम देना होगा और उसके बाद डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट देना होगा इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल होगा। (SSC CGL Recruitment)

DA Hike: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में जल्द होगी बढ़ोतरी, मुख्यमंत्री ने की घोषणा