Skin Care Tips: समर सीजन में त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

Share on:

Skin Care Tips: आपकी जानकारी के लिए बता दें, जैसा की हम सब जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हमें हमारी हेल्थ के साथ साथ स्किन का ध्यान रखना भी बेहद महत्वपूर्ण और आवश्यक होता हैं। हमारी स्किन (Skin) हर बार केयर (Care) मांगती है खासकर तब जब मौसम बदलता है। गर्मी में त्वचा और बालों में होने वाले असाधारण दिक्क़ते देखने को मिलती है। गर्मियों में त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। गर्मी के दिनों में अधिकतर टैनिंग (Tanning) सबको होती है। गर्मी में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए जिससे आपके शरीर में डीहायड्रेशन (Dehaydration) नहीं होता है। गर्मियों में अगर रखना चाहते है अपनी त्वचा का सौंदर्य बरकरार तो अपनाएं ये 5 टिप्स (Tips) –

1. क्लींजर और सनस्क्रीन क्रीम लगाएं – Cleanser and Sunscreen

लम्बे समय तक तेज धुप में रहने से सनबर्न हो सकता है। यह आपके त्वचा के अंदर और बाहरी परतो तक पहंच सकती है। जिससे वह त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। लाल रास्पबेरी और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से त्वचा को यूवी किरणों से बचाया जा सकता है।

2. मॉइस्चराइज़ करते रहें

गर्मियों के समय में त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए मॉइस्चराइज़ करते रहें। गर्मियों में त्वचा पर सन बीज के तेल से मॉइस्चराइज़ करते रहना चाहिए। यह त्वचा को तेली नहीं बनाता है।

Also Read – Animal Pre Teaser Out : लंबी दाढ़ी-घुंघराले बाल, हाथ में कुल्हाड़ी लिए दुश्मनों पर टूट पड़े रणबीर कपूर, देखें वीडियो

3.त्वचा को एक्सफोलिएट करें – Exfoliate the Skin

समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। इससे चेहरा साफ दिखता है और चेहरे पर ग्लो आता है। एक्सफोलिएट का मतलब चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाना है। इस प्रक्रिया को एक्सफोलिएशन कहा जाता है। इसके लिए जरूरी है कि एक उपयुक्त स्क्रब का चुनाव किया जाए। जिससे जलन नहीं होगी और त्वचा की गहराई से सफाई करने में मदद मिलेगी।

4.त्वचा को हाइड्रेटेड रखना – Skin Hydration

गर्मी के दिनों में अधिक पसीना आने के कारण शरीर में पानी और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। शरीर में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के साथ-साथ त्वचा को बाहर से भी सुरक्षित रखा जाए। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए हाइलूरोनिक एसिड युक्त डे क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। ये त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में दो बार करें।

5.विटामिन सी का प्रयोग – Vitamin C

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में विटामिन सी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। विटामिन सी त्वचा को धूल, धुएं और प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने में मदद करता है। उसका चेहरा रोशन हो जाता है। ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर आप अपनी त्वचा की सुरक्षा कर सकते हैं और गर्मियों में भी इसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकते हैं।