बिहार चुनाव : बीजेपी ने 3 पूर्व विधायकों को पार्टी से निष्कासित किया ,अब तक 12 नेता पार्टी से निकले जा चुके हैं

Share on:

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के आते ही भारतीय जनता पार्टी ने बागी प्रत्याशियों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधि के कारण भाजपा ने अपने तीन पूर्व विधायकों को 6 साल के लिए पार्टी से निकल दिए है। तीनों पूर्व विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए के खिलाफ चुनावी जंग लड़ रहे थे। बड़हरा से आशा देवी, जगदीशपुर से भाई दिनेश और मनेर से श्रीकांत निराला के खिलाफ पार्टी ने यह कार्यवाही की है। यह आदेश बीजेपी के प्रदेश प्रभारी सुरेश रूंगटा ने जारी किये है। बता दे कि बीजेपी ने पूर्व में भी इस तरह की कार्यवाही कर चुका है। इससे पहले पार्टी ने 9 नेताओं पर कार्यवाही करते हुए उन्हें 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। निष्कासित नेता रामेश्वर चौरसिया सासाराम से, राजेन्द्र सिंह दिनारा से, उषा विद्यार्थी पालीगंज से, श्वेता सिंह संदेश से, झाझा से रवीन्द्र यादव, जहानाबाद से इंदू कश्यप, अजय प्रताप जमुई से, मृणाल शेखर अमरपुर से तो अनिल कुमार बिक्रम से चुनाव लड़ रहे हैं।

यह सभी नेता पर पार्टी की कार्यवाही होने के बाद सभी चुनावी जंग में शामिल है। पहले, दूसरे व तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे इन नेताओं को भी नाम वापसी के लिए कहा गया है अगर वो नाम वापस नहीं लेते है तो उन्हें भी पार्टी से निकला जा सकता है। इन में से अधिकतर नेता लोजपा से टिकट लेकर चुनाव लड़ रहे हैं।

जेडीयू ने भी बागी प्रत्याशियों को पार्टी से से निकल दिया गया है। यह सभी नेताओं को जदयू से टिकट न मिलने पर दूसरे दल के चुनाव चिह्न पर या निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।1. ददन सिंह यादव, वर्तमान विधायक, डुमरांव 2. रामेश्वर पासवान, पूर्व मंत्री, सिकंदरा 3. भगवान सिंह कुशवाहा, पूर्व मंत्री, जगदीशपुर 4. रणविजय सिंह, पूर्व विधायक 5. सुमित कुमार सिंह, पूर्व विधायक, चकाई 6. कंचन कुमारी गुप्ता, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ, मुंगेर 7. प्रमोद सिंह चंद्रवंशी, पूर्व सदस्य अति पिछड़ा वर्ग आयोग, ओबरा 8. अरुण कुमार, बेलागंज 9. तजम्मुल खान, रफीगंज 10. अमरीश चौधरी पूर्व जिलाध्यक्ष रोहतास, नोखा 11. शिव शंकर चौधरी, पूर्व जिला अध्यक्ष जमुई, सिकंदरा 12. सिंधु पासवान, सिकंदरा 13. करतार सिंह यादव, डुमरांव 14. डॉ. राकेश रंजन, बरबीघा 15. मुंगेरी पासवान, चेनारी। इन 15 नेताओं के खिलाफ जनता दल यूनाइटेड ने कार्रवाई करके उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।