7th pay commission: कर्मचारियों की वेतन में होगी वृद्धि, मार्च में मिलेंगे पैसे

7th pay commission: बजट 2022 (Union Budget 2022) के बाद अब केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के लाखों 7th pay commission कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबर सामने आई है। आपको बता दें कि, मोदी सरकार (DA) ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया है। साथ ही सरकार ने बजट 2022 के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) को बढ़ाकर 14% कर दिया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) सरकार ने बढ़ा दिया है।

ALSO READ: जल जीवन मिशन: मुख्यमंत्री शिवराज करेंगे लाभान्वित ग्रामीण परिवारों से संवाद

जिसके चलते कर्मचारियों के डीए में 3% नहीं बल्कि 14% की बढ़ोतरी की गई है। एक और जरुरी बात यह है कि डीए में यह बढ़ोतरी सिर्फ सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSE) के कर्मचारियों को ही मिलेगी। बता दें कि, बीते माह यानी जनवरी में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSE) के महंगाई भत्ते को Update किया गया था। जिसके चलते कर्मचारियों को 170.5% की दर से DA मिलता था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 184.1% कर दिया गया है।

वहीं मीडिया सूत्रों की माने तो अवर सचिव सैमुअल हक ने बताया कि इसका लाभ CPSEs के बोर्ड स्तर और बोर्ड स्तर से नीचे के अधिकारियों को दिया जाएगा। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को अपडेट कर दिया गया है। इन सभी कर्मचारियों को अब 184.1% की दर से डीए मिलेगा। विभाग के कार्यालय ज्ञापन के पैरा संख्या 4 का संदर्भ लेने का निदेश हुआ है। वहीं जारी आदेश के मुताबिक 2(50)/86-डीपीई दिनांक 19.07. 1995 में बोर्ड स्तर पर पद धारण करने वाले अधिकारियों को देय महंगाई भत्ते की दरों का उल्लेख किया गया है।

ALSO READ: आपरेशन प्रहार: ब्राउन शुगर का तस्कर आया गिरफ्त में, सभी तस्करों की देखे लिस्ट

कार्यालय ज्ञापन के Phase-III में वर्णित DA योजना के अनुसार, महंगाई भत्ते की किश्तें प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर से देय हो जाती हैं, जो कि त्रैमासिक सूचकांक औसत 1099 से ऊपर मूल्य वृद्धि पर आधारित है। वही महंगाई भत्ते के एरियर को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा अपडेट जारी किया है। जिसके तहत सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि पिछले 18 महीने से डीए के एरियर के भुगतान पर विचार नहीं किया गया है।