इस साल की शुरुआत होने के साथ ही आम इंसान से लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को काफी उम्मीदें है। क्योंकि साल 2023 में केद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक साथ तीन-तीन खुशखबरी मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी, फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) में इजाफा और बकाया महंगाई भत्ता का भुगतान हो सकता है।

DA में होगी इतनी बढ़ोतरी

जनवरी के आखिरी दिन यानि 31 जनवरी को महंगाई के नए आंकड़े आने वाले है। जिससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस साल की पहली छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Staff) की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन कितनी बढ़ेगी। गौरतलब है कि प्रत्येक माह की आखिरी तारीख को AICPI Index का डाटा जारी किया जाता है। जिन आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन ये तभी संभव होगा जब पिछले महीने यानि दिसंबर के आंकड़ों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ होगा। वहीं, अगर इंडेक्स में 1 अंक भी बढ़ता है तो महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक इजाफा हो जाएगा।

आपको बता दें 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला हो सकता है। अगर 31 मार्च को फैसला हो जाता है तो कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशनर्स के बढ़ा हुआ पेंशन मिल सकता है। इतना ही नहीं जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा।

Also Read : TJMM Trailer Out: रणबीर की मक्कारी ने खोला श्रद्धा कपूर का राज, कर दी बेशर्मी की सारी हदें पार, देखें वायरल वीडियो

किस तरह की जाती है महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

लेकिन जिस तरह से पिछले माह का ग्राफ बढ़ रहा है उसको देख कर ऐसा लग रहा है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक इजाफा हो सकता है। दरअसल, साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है पहली जनवरी में तथा दूसरी जुलाई में लेकिन आपको बता दें सरकार AICPI इंडेक्स के माध्यम से यह सुनिश्चित करती है कि भत्ते को कितना बढ़ाना है। वहीं अगर इस बार महंगाई भत्ता बढ़ता है तो इसका सीधा फायदा 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।