कर्मचारियों के लिए बड़ी खुश खबरी। असल में सराकर की तरफ से शीघ्र ही 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को तोहफा मिलने वाला है। मोदी सरकार एक बार फिर DA में 4 % का इजाफा कर सकती है।

महंगाई भत्ते में इजाफे का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली 2023 से पूर्व ही DA में बढ़ोतरी मिल सकती है। यह गुड न्यूज़ अभी हाल ही में जारी AICPI इंडेक्स से सामने आई है। मोदी सरकार एक बार फिर DA में 4 % की वृद्धि कर सकती है। इस वर्ष होली 8 मार्च को है। ऐसे में मार्च के पहले सप्ताह में यह ऐलान हो सकता है।

आपको बता दें कि सरकार वर्ष में दो बार DA में इजाफा करती है। इस बार DA में बढ़ोतरी की घोषणा जनवरी और जुलाई के माह में की जाती है। अब नया वर्ष शुरू हो गया है और केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते में इजाफे का इंतजार कर रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी या 3 फीसदी की वृद्धि कर सकती है।

Also Read – Love Story : 16 साल की लड़की बनी मां, बच्ची को दिया जन्म, घर के ही व्यक्ति से था प्यार

जानिए कितना हो जाएगा DA

सरकार महंगाई के आंकड़ों का ख्याल रखते हुए DA की ताजा रेट्स की गणना करती है। अक्टूबर में यह गणना 1.2 अंकों की बढ़त के साथ 132.5 के लेवल पर पहुंच गया था। नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर है। यदि सरकार डीए में 4 फीसदी की वृद्धि करती है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा।

48 लाख कर्मचारियों को प्रॉफिट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, DA और DR बढ़ने के बाद, केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा। जनवरी 2022 और जुलाई 2022 का DA घोषित किया गया है। अब जनवरी 2023 के DA की घोषणा की जाएगी।

डेटा जारी कौन करता है

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike वर्ष में दो बार बढ़ाया जाता है। सरकार AICPI इंडेक्स के बल पर DA डिसाइड करती है। श्रम मंत्रालय हर माह के आखिरी कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े जारी किए जाते हैं।