7th Pay Commission: इस राज्य के केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में हुए बढ़ोतरी

7th Pay Commission: सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance DA) में होने वाले इजाफे को मंजूरी दे दी हैं

7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission: सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance DA) में होने वाले इजाफे को मंजूरी दे दी हैं सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) में 3 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया हैं। जिसका सरकारी कर्मचारी काफी समय से इंतजार कर रहे थे लेकिन अब उनका ये इन्तजार पूरा हो रहा हैं हालांकि अभी हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने ही महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाने का आधिकारिक एलान किया हैं यानी प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 3 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता यानी DA दिया जाएगा।

आपको बता दे पहले हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता यानी DA मिलता था। लेकिन अब सूबे के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए 3 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है। अब प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी की बजाय 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। हालांकि इस एलान का राज्य के सरकारी खजाने पर भारी प्रभाव देखा जाने का अनुमान हैं रिपोर्ट्स के मुताबिक़ लगभग 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ सरकारी खजाने पर पड़ सकता हैं।

ये भी पढ़े: जेल में बंद कैदियों से मिल सकेंगे परिजन, हटाई जा रही पाबंदी : गृहमंत्री

केंद्रीय कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार जल्द ही खुशखबरी दे सकती हैं यानी केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में इजाफा देखने को मिल सकता हैं आपको बता दे केंद्रीय कर्मचारियों को अभी महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance DA 31 प्रतिशत दिया जाता हैं। वहीं अगर दिसंबर 2021 तक CPI-IW (Consumer Price Index for Industrial Workers) 125 निकलता है तो महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता हैं यानी DA बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को कुल 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा सकता हैं इसका मतलब हैं कि कर्मचारियों की सैलरी 20 हजार रुपये तक बढ़ सकती हैं।