7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में सरकार द्वारा करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है. अब सैलरी (Salary) बढ़ने का फैसला भी साफ़ हो गया है. सभी कर्मचारियों का वेतन अगले महीने से बढ़कर आएगा. सिर्फ इतना ही नहीं कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा. वहीं, भत्ते में बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों के अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होने की संभावना दिखाई दे रही है.

यह भी पढ़े – Kiara Advani को बदलना पड़ा था इस एक्टर की वजह से अपना नाम, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

जानकारी के अनुसार, महंगाई भत्ता बढ़ने से ट्रेवल अलाउंस और सिटी अलाउंस में भी बढ़ोतरी होगी. सिर्फ इतना ही नहीं, प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी भी बढ़ेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक पीएफ और ग्रेच्युटी की गणना बेसिक वेतन और महंगाई भत्ते से की जाती है. ऐसे में महंगाई भत्ते के बढ़ने से कई अन्य भत्तों में बढ़ोतरी की संभावना है.

यह भी पढ़े – Shocking! भारत का सबसे अनोखा पेड़! फल की जगह देता है पीने का पानी

बुधवार (30 अप्रैल) को केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. जानकारी के अनुसार, महंगाई भत्ते में करीब 3 फीसदी तक इजाफा किया गया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की अहम बैठक में इस बात का फैसा लिया गया है. महंगाई भत्ते में बढ़त का लाभ केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2022 से मिलेगा. वहीं, सरकार ने अब कर्मचारियों और पेंशनर्स को करीब 34 फीसदी तक महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है. जानकारी के अनुसार, इससे पहले सरकार ने यह 31 फीसदी तक बढ़ाया था.

यह भी पढ़े – Ranbir-Alia के बाद जल्द शादी के बंधन में बंधने वाले है Malaika-Arjun, सामने आई बड़ी अपडेट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सरकार के इस अहम फैसले से करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलने वाला है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 50 लाख से ज्यादा है, वहीं, करीब 65 लाख पहले ही पेंशन ले रहे हैं.