एक अक्टूबर, 2023 से सभी नई पैसेंजर कारों में 6 एयरबैग्स का नियम लागू हो जाएगा ये घोषणा सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) घोषित की है। उन्होंने कहा ये फैसला किया गया है कि सभी नई पैसेंजर गाड़ियों में 6 एयरबैग्स को अनिवार्य किए जाने का फैसला एक अक्टूबर, 2023 से लागू किया जाएगा। 1 अक्टूबर, 2022 से सभी नई गाड़ियों के लिए अनिवार्य किया है। पहले जारी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाली और 3.5 टन से कम वजन (यानी एम1 श्रेणी के वाहन) वाली सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य होंगे ।

Also Read-Gujarat : अहमदाबाद में गरबा पांडाल में घुसे मुस्लिम युवक, Bajrang Dal ने पीटा दौड़ा कर

पहले भी दिया था प्रस्ताव

इससे पूर्व भी सड़क परिवहन मंत्रालय ने इसी वर्ष एक अक्टूबर, 2022 से 6 एयरबैग्स को जरूरी किए जाने का प्रस्ताव दिया था। नितिन गडकरी ने अपने ट्वीट के माध्यम से इस फैसले की जानकारी देते हुए लिखा कि किसी भी वाहन में यात्रा कर रहे सभी यात्रियों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

Also Read-Congress President Election : फ्रॉम लेने आया हूँ कल भरूंगा नामांकन, AICC मुख्यालय पहुंचकर बोले दिग्विजय सिंह

सायरस मिस्त्री का हुआ था एक्सीडेंट

उल्लेखनीय है कि बीते 4 सितंबर को महाराष्ट्र के पालघर में मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर हादसे में साइरस मिस्त्री (54) का निधन हो गया था। उनके साथ कार में मौजूद जहांगीर पंडोले की भी मौत हो गई थी। वहीं कार ड्राइव कर रहीं मुंबई की डॉ. अनाहिता पंडोले और उनके पति डेरियस पंडोले को मामूली चोटें आई थीं । साइरस के सिर में चोट लगी थी जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। उस दौरान किसी ने भी कार में अपने सीट बेल्ट नहीं बांधे थे। इस एक्सीडेंट के बाद इन वाहनों में सुरक्षा को लेकर मुद्दा सामने आया था।