खोज में मिला 2100 साल पुराना ‘iPhone’, इतनी है इसकी कीमत

0

आज के समय में स्मार्टफोन का दौर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. पिछले कुछ सालों में ही स्मार्टफोन का ज्यादा उपियोग शुरू हुआ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाल ही में एक 2100 साल पुराना मोबाइल खोजा गया है. आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, पुरातत्वविदों ने एक 2,137 साल पुराना कंकाल खोजा है.

सबसे ख़ास बात तो यह है कि, इस कंकाल के पास से आईफोन जैसी एक चीज मिली है. हालांकि यह एपल का आईफोन नहीं है. लेकिन कंकाल के पास से मिली इस चीज की बनावट बिल्कुल आईफोन जैसी ही बताई जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, विद्वानों को नताशा नाम की एक पुरानी फैशानिस्टा की कब्र से फोन जैसी चीज़ मिली है. पुरातत्वविदों का कहना है कि कब्र से मिली हुई कंकाल तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व है. विद्वानों के मुताबिक प्राचीन मंगोलिया में जिओनाग्रू काल के वक्त का ये कब्र है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह कंकाल एक महिला का है.

पुरातत्वविदों के अनुसार, इस महिला कंकाल के पास कोई फोन जैसी चीज़ मिली है. देखने में यह एक पत्थर की तरह है, जिसमें कीमती पत्थर लगे हुए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फोन जैसी चीज़ में जो कीमती पत्थर लगे हुए हैं उनकी पहचान कारेलियन, फिरोजा और मोती के रूप में की गई है. जिस वजह से यह पत्थर आईफोन से भी ज्यादा महंगा है.