XpressBeez ने ब्लैकस्टोन, TPG और क्रिस कैपिटल से 30 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई

इंदौर, 9 फरवरी, 2022: एक्सप्रेसबीज (XpressBeez), भारत की सबसे तेजी से बढ़ती थर्ड-पार्टी एंड-टू-एंड लॉजिस्टिक्स प्रदाता, ने आज घोषणा की कि उसने निजी इक्विटी फंड ब्लैकस्टोन ग्रोथ, टीपीजी ग्रोथ और क्रिस कैपिटल के नेतृत्व में सीरीज एफ फंडिंग दौर में 300 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। मौजूदा निवेशक, इन्वेस्टकॉर्प और नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स ने भी सीरीज एफ राउंड में भाग लिया। इस दौर के साथ,एक्सप्रेसबीज द्वारा जमा कि गई कुल धनराशि  500 मिलियन डॉलर से अधिक है। एवेंडस कैपिटल ने एक्सप्रेसबीज के इस लेनदेन पर विशिष्ट वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य किया।

ALSO READ: आय फाइनेंस में आएगी मजबूती, MP में शाखाओं की संख्या बढ़कर 20 हुई

एक्सप्रेसबीज (XpressBeez) द्वारा इस पूंजी का उपयोग अपने विजन को प्राप्त करने के लिए किया जाएगा, जो की एक फुल – सर्विस लॉजिस्टिक्स आर्गेनाईजेशन के रूप में विकसित होना है, विकास के अगले चरण में व्यापार का समर्थन, उत्पाद विकास, और प्रतिभावानों की भर्ती हैं। एक्सप्रेसबीज की मजबूत डोमेन विशेषज्ञता और सार्थक इनोवेशन  पर निरंतर ध्यान देने से इसे भारत के सबसे भरोसेमंद लॉजिस्टिक्स पार्टनर में से एक के रूप में तेजी से विकसित होने में मदद मिली है। ब्रांड ने प्रोग्रेसिवली सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म, एक व्यापक नेटवर्क पहुंच, एक सहज लास्ट मील मैनेजमेंट सिस्टम का निर्माण किया है, और साल-दर-साल आधार पर राजस्व में लगभग 100% की वृद्धि का अनुभव किया है।

फंडिंग की घोषणा करते हुए, अमितावा साहा, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एक्सप्रेसबीज ने कहा, “हम अपनी विकास यात्रा में अपने नए भागीदारों ब्लैकस्टोन ग्रोथ, टीपीजी ग्रोथ और क्रिस कैपिटल का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। अपने विशाल नेटवर्क और ऑपरेशनल ऐक्सपर्टीज़ के साथ, हमें विश्वास है कि वे नए अवसरों का पीछा करने के हमारे प्रयासों को और बढ़ावा देंगे और हमारे पदचिह्न का विस्तार करने में मदद करेंगे।“

ALSO READ: IIM Indore ने आर्मी ट्रेनिंग कमांड और आर्मी वॉर कॉलेज के साथ किए ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारत में स्थित ब्लैकस्टोन प्राइवेट इक्विटी में वरिष्ठ प्रबंध निदेशक मुकेश मेहता ने कहा: “अमिताव साहा ने एक्सप्रेसबीज को एक स्टार्टअप से आज भारत में मौजूद शीर्ष लॉजिस्टिक्स व्यवसाय में बदलने का अभूतपूर्व काम किया है। एक्सप्रेसबीज भारत के तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो अभी शुरुआती चरण में है और विकास का एक लंबा रास्ता तय करना बाकि है। हम एक्सप्रेसबीज के विकास में तेजी लाने के लिए लॉजिस्टिक्स और ई-कॉमर्स में ब्लैकस्टोन की गहरी विशेषज्ञता और वैश्विक नेटवर्क का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं।”

टीपीजी ग्रोथ के पार्टनर अक्षय तन्ना ने कहा: “जैसा कि भारतीय ई-कॉमर्स बाजार लगातार बढ़ रहा है, उद्योगों में विविध ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले एंड-टू-एंड सप्लाई चेन सॉल्यूशंस की आवश्यकता कभी अधिक स्पष्ट नहीं हुई है। एक्सप्रेसबीज ने एक अलग, अत्यधिक स्केलेबल और एसेट-लाइट ऑपरेटिंग मॉडल विकसित किया है जो पूरी तरह से एक अनुकूलन योग्य तकनीकी प्लेटफॉर्म के माध्यम से एकीकृत है। हम अमिताव और उनकी टीम का समर्थन करने के लिए भारत में अपनी गहरी क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं क्योंकि वे व्यवसाय को बढ़ाते हैं और अपने नेतृत्व की स्थिति का निर्माण करते हैं। ”

ALSO READ: नई BMW M4 Competition कूपे इन फीचर्स के साथ हुई भारत में लाॅन्च, जाने इसकी कीमत

क्रिसकैपिटल के निदेशक क्षितिज शेठ ने कहा, “ एक्सप्रेसबीज टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित एक मजबूत वितरण नेटवर्क का निर्माण करके भारत में लॉजिस्टिक्स लैंडस्केप को बदल रहा है। क्रिसकैपिटल अमिताव साहा और उनकी उत्कृष्ट टीम के साथ साझेदारी करके वास्तव में उत्साहित है। एक्सप्रेसबीज भारत में तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र का समर्थन करने का एक रोमांचक तरीका है, जो कि क्रिस कैपिटल के लिए एक मजबूत फोकस बना हुआ है। फंड का व्यापक नेटवर्क और अनुभव एक्सप्रेसबीज को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद कर सकता है।“

2015 में स्थापित हुई स्प्रेससबीस, वर्तमान में 3000 शहरों में मौजूद है, 20,000 से अधिक पिन कोड पर सेवाएँ  प्रदान करता है, और प्रति दिन 15 लाख से अधिक पैकेज वितरित करता है। अब  एक्सप्रेसबीज कंपनी के पूरे भारत में 100 से अधिक हब हैं, 10 लाख वर्गफुट से अधिक गोदाम क्षमता है, और देश में 52 हवाई अड्डों पर काम करती है।