दिल्ली पुलिस की कमान थामेंगे- आईपीएस संजय अरोड़ा

आईपीएस संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस की कमान अपने हाथ में सभालेंगे। वे पुलिस कमिश्नर के पद पर नियुक्त किए जाएंगे। वर्तमान भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राकेश अस्थाना का कार्यकाल आज यानि 31 जुलाई को खत्म हो रहा है।

आईपीएस संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस की कमान अपने हाथ में सभालेंगे। वे पुलिस कमिश्नर के पद पर नियुक्त किए जाएंगे। वर्तमान भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राकेश अस्थाना का कार्यकाल आज यानि 31 जुलाई को खत्म हो रहा है। अरोड़ा तमिलना के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक (DG) के पद पर काम कर रहे है। इसके पहले वे कई अहम पदों पर काम कर चुके है।

संजय अरोड़ा ने साल 1988 में सिविल सेवा सर्विस की परीक्षा पास करने के बाद उनको पहले आईपीएस के पद पर सबसे पहले BSF, CRPF के पदों पर नियुक्त किया गया। इसके बाद उनको भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक (DG) के पद पर अपना काम कर रहे है। आज दिल्ली के कमिश्नर राकेश अस्थाना का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। ऐसे में संजय अरोड़ा उनकी जगह लेंगे।

Also Read : शहनाज गिल शादी करने के लिए हुई तैयार, लेकिन शर्ते सुन हो जाएंगे हैरान

संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. आईपीएस में शामिल होने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया। कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन के खिलाफ मुहिम में बड़ी सफलता भी हासिल की थी, जिसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था।

संजय अरोड़ा ने वर्ष 1991 में NSG की ट्रेनिंग ली और उस वक्त तमिलनाडु के सीएम की सुरक्षा कवच के लिए एसएसजी ग्रुप बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। ये ग्रुप एलटीटीई संगठन की गतिविधियों की रोकथाम के लिए बनाया गया था, फिर 1997 से लेकर 2002 तक यह ITPB में डेपुटेशन पर कमांडेंट पद पर रहे।

इसके बाद वर्ष 2002 से 2004 तक यह कोयम्बटूर के पुलिस कमिश्नर भी रहे हैं। फिर BSF में IG के पद पर रहे और CRPF में भी आईडी स्पेशल डीजी रह चुके हैं।

संजय अरोड़ा को राष्ट्रपति अवार्ड समेत कई और अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. बता दें कि फिलहाल राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस के कमिश्नर के पद पर थे। आज उनके कार्यकाल का आखरी दिन था। ऐसे में सोमवार से संजय अरोड़ा नए पुलिस कमिश्नर का पद सम्भालेंगे।

सरकारी हलकों में खबर यह है कि राकेश अस्थाना को आने वाले दिनों में सरकार बड़ी जिम्मेदारी दे सकती हैं। राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस कमिश्नर से पहले एनसीबी और बीएसएफ की चीफ भी रह चुके हैं। इससे पहले वह सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर और सूरत कमीश्नर भी रह चुके हैं।