क्या सोनभद्र के ‘सोने’ से बदलेगी भारत की किस्मत, अभी है इतना Gold

यूपी के सोनभद्र जिले में अब तक की सोने की सबसे बड़ी खदान मिली है, जो चर्चा का विषय बनी हुई है। बताया जा रहा है कि, जितना सोना भारत के पास भंडारण में रखा है उससे भी 5 गुना अधिक सोना इस खदान में है।

gold

नई दिल्ली : यूपी के सोनभद्र जिले में अब तक की सोने की सबसे बड़ी खदान मिली है, जो चर्चा का विषय बनी हुई है। बताया जा रहा है कि, जितना सोना भारत के पास भंडारण में रखा है उससे भी 5 गुना अधिक सोना इस खदान में है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीब तीन हजार टन से ज्यादा का भंडार सोनभद्र की मिट़्टी के नीचे दबा हुआ है। यही नहीं सोनभद्र के नीचे दबी सोने की चट्टान के आकार के बारे में आप जानेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे।

इतनी मात्रा में सोना मिलने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था उड़ान भर सकती है। इतना ही नहीं सबसे अधिक सोना भंडारण के मामले में भारत आगे बढ़ सकता है। फिलहाल भारत के पास 618.2 टन सोना रिज़र्व है।

जानकारी के मुताबिक, इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि सोनभद्र के हरदी गांव के दो पहाड़ियों से दोना अयस्कों और यूरेनियम समेत कई धातुओं का बड़ा भंडार मिला है। वहीं उसके नीचे दबी सोने की चट्टान एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी और 18 मीटर गहरी है। दरअसल, इसकी गहराई 15.15 मीटर बताई जा रही है।

बता दे, जितना सोना मिला है उसको लगभाग दो ट्रेनों के बराबर बताया जा रहा है। साथ ही ऐसा भी मन जा रहा है कि सोनभद्र का सोना मिलने से भारत के पास मौजूद सोने का भंडार कई गुना बढ़ा देगा। इसके साथ ही मौजूदा भंडार के मिलने से वो दुनिया में दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, सोने के भंडारण मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है। वहीं जर्मनी दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड है। इसके बाद इटली, फ्रांस, और रूस का नंबर आता है।

सोनभद्र की पहाड़ियों के भीतर सोने का पता लगाने वाले डॉक्टर मिश्रा ने मीडिया को बताया कि जमीन के नीचे सोने का भंडार पास ही पास मौजूद है जो कि दो हिस्सों में बंटे हुए हैं।