गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत और किडनी खराब होने की समस्या सामने आने के बाद, भारत में बनी चार कफ सिरप को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी किया है। ये चार कफ सिरप सुरक्षा मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं, ये जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी है। WHO के अनुसार ये कोल्ड-कफ सिरप अभी तक गाम्बिया में पाए जा रहे हैं, इसके साथ ही इनके दूसरे देशों में भी पहुंचने की संभावना है।

Also Read-चीते जैसे ‘अच्छे दिनों’ में आखिर क्यों भीगी बिल्ली बन रहा है ‘रुपया’, Dollar के मुकाबले Record गिरावट के बाद पहुंचा 82 के पार

हरियाणा की है निर्माता कंपनी

WHO के अनुसार असुरक्षित बताए गए चार कफ सिरप को भारत की मेडेन फार्मास्यूटिकल (Maiden Pharmaceuticals) ने बनाया है। ये कंपनी भारत के हरियाणा राज्य की है और जिसका मुख्यालय राजधानी दिल्ली में है। इन चार कफ सिरप का नाम प्रोमिथैजीन ओरल सॉल्यूशन (Promethazine Oral Solution), कोफेक्समैलिन बेबी कफ सिरप (Kofexmalin Baby Cough Syrup), मेकऑफ बेबी कफ सिरप (Makoff Baby Cough Syrup) और मैगरिप एन कोल्ड सिरप (Magrip N Cold Syrup) हैं।

 

Also Read-Delhi-पंजाब-हैदराबाद में 35 ठिकानों पर ED के छापे, राजधानी के शराब घोटाले के मामले में हुई कार्यवाही, Kejriwal ने बताया गंदी राजनीति

क्यों हैं खतरनाक

WHO के अनुसार इन चारों कफ सिरप में डाइथिलीन ग्लायकोल (Diethylene glycol) और इथिलीन ग्लायकोल (Ethylene glycol) की मात्रा मानक पैमाने से अधिक पाई गई है। डाइथिलीन ग्लायकोल (Diethylene glycol) और इथिलीन ग्लायकोल (Ethylene glycol) में विषैले तत्व पाए जाते हैं जोकि मानव शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान दायक हैं, विशेषकर बच्चों के लिए ये कफ सिरप अधिक नुकसानदेय हैं, जबकि निर्माण बच्चों के लिए ही किया जाता है।