Breaking News

भाजपा अपने संकल्प पत्र से किस वर्ग को लुभाना चाहती है | Which Class wants to Woo BJP from its Sankalp Patr

Posted on: 08 Apr 2019 18:45 by Surbhi Bhawsar
भाजपा अपने संकल्प पत्र से किस वर्ग को लुभाना चाहती है | Which Class wants to Woo BJP from its Sankalp Patr

अर्जुन राठौर

भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपना बहुप्रतीक्षित लोकसभा चुनाव का घोषणा पत्र आज जारी कर दिया गया और इसे उन्होंने संकल्प पत्र का नाम दिया है। इसमें उन्होंने अनेक वादे किए लेकिन सवाल इस बात का है कि इस घोषणा पत्र के माध्यम से भाजपा समाज के किस वर्ग को लुभाना चाहती है।

भाजपा ने देश में सबसे बड़ा मुद्दा समान नागरिक संहिता लागू करने को उठाया जिसके माध्यम से भाजपा ने यह कहने की कोशिश की है कि जब तक भारत समान नागरिक संहिता नहीं अपना नेता लैंगिक असमानता को खत्म नहीं किया जा सकता। समान नागरिक संहिता से महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा होगी।

must read: बीजेपी का संकल्प पत्र: राम मंदिर सहित किसानों को पेंशन देने तक की ये बड़ी बातें | Lok Sabha Elections 2019 big points of BJP Manifesto released by Narendra Modi, Amit Shah, Rajnath

भाजपा फिर फिर सत्ता में आती है तो वह समान नागरिक संहिता का एक ऐसा दस्तावेज तैयार करेगी जो आधुनिक समय और समाज के सभी जरूरतों को पूरा करेगा।

संकल्प पत्र में जो पांच प्रमुख वादे किए उनमें एक प्रमुख अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का है। दूसरा जम्मू कश्मीर से संविधान अनुच्छेद 35A को खत्म करने, तीसरा समान नागरिक संहिता लागू करने, चौथा नागरिकता संशोधन कानून लागू करने और पांचवा आतंकवाद को बिल्कुल भी बर्दाश्त न करने वाला है।

must read: किसानों से लेकर सेना तक, पढ़े भाजपा के ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ के वादें | Big promises of BJP in Sankalp Patr 2019

घोषणा पत्र समिति के प्रमुख राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा फिर सत्ता में आती है तो किसी राज्य की पहचान से समझौता किया बिना देश की नागरिकता संशोधन कानून लागू किया जाएगा। इस कानून में पाकिस्तान बांग्लादेश अफगानिस्तान आदि पड़ोसी देशों से आए गैर मुस्लिमों को आसानी से भारत के नागरिकता दिए जाने का इंतजाम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार कोशिश के बावजूद इस कानून को अभी तक संसद से पारित नहीं करा सकी है।

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में आम मतदाताओं के लिए बहुत सी घोषणा की मसलन उन्होंने ग्रामीण भारत के मतदाताओं को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ₹10 लाख के कर्ज पर 5 साल तक कोई ब्याज नहीं लेने की बात कही है। वही देश के हर किसान को सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने की बात कही गई है।

must read: फिर एक बार, मोदी सरकार’ के नारे के साथ चुनाव मैदान में उतरी बीजेपी | BJP launch theme song with slogan ‘phir ek baar modi sarkaar’

कृषि क्षेत्र में 25 लाख करोड़ के निवेश का वादा भी इस घोषणापत्र में हुआ है। देखने वाली बात यही होगी कि आने वाले समय में भाजपा को अपने संकल्प पत्र का कितना लाभ मिल पाता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com