जब भारतीय शेरों ने एक ही रात में 32 पाकिस्तानियों को किया था ढेर

आज हम आपको भारतीय सेना के कुछ ऐसे किस्से बताने जा रहे है जो कि उनके काबिलियत को दर्शाते है, दरअसल भारतीय सेना के कई जवानों ने एक ही रात में 32 पाकिस्तानियों को ढेर कर दिया था। तो चलिए जानते है किस तरह उन्होंने इस युद्ध को अंजाम दिया था।

0
95
encounter-5

आज हम आपको भारतीय सेना के कुछ ऐसे किस्से बताने जा रहे है जो कि उनके काबिलियत को दर्शाते है, दरअसल भारतीय सेना के कई जवानों ने एक ही रात में 32 पाकिस्तानियों को ढेर कर दिया था। तो चलिए जानते है किस तरह उन्होंने इस युद्ध को अंजाम दिया था। बात 1971 की है, जब भारतीय वीरों ने एक ही रात में 32 पाकिस्तानियों को ढेर कर दिया था। उस समय भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान राजस्थान के बाड़मेर स्थित सीमा पर मौजूद 20 राजपूताना रेजीमेंट की एक टुकड़ी पर पाकिस्तानी सेना ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी थी। इसका भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया था और जवाबी कार्रवाई खत्म हुई तो 32 पाकिस्तानी सैनिक मौत की नींद सो रहे थे।

senik

भारतीय सूबेदार मेजर धनपाल सिंह ने बताया की सूरजपुर के सरीन फार्म में निवासी थे। वह उसी 20 राजपूताना रेजीमेंट में थे जो सरहद पर अपनी वीरता के पदचिन्ह छोड़ रहीं थी। टुकड़ी में सबसे आगे चलते हुए उन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों पर अंधाधुंध गोलिया बरसाई थीं।

युद्ध के दौरान तीन बार ऐसा हुआ कि धनपाल सिंह और दुश्मन की गोलियों के बीच बमुश्किल इंच भर का फासला रहा होगा, लेकिन देशभक्ति का जुनून ऐसा था कि उनको मौत का खौफ नहीं था.

उनके द्वारा बताया गया था। की युद्ध के दौरान उनकी टुकड़ी को भारत-पाकिस्तान सीमा पर 120 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा था। लेकिन भारतीय सेनिकों ने ऐसा जोर शोर दिखाया कि पाकिस्तानी सेना के बचे हुए सैनिक हथियार व 13 सैन्य वाहन छोड़कर भाग गये थे। उन्होंने कहा कि सेना में जाने वाला हर जवान पूरी उम्र भारत मां के लिए समर्पित कर देता है। और भाव को लेकर सेनिक युद्ध में लड़ते है यही भाव सैनिकों में जुनून पैदा करता है।

धनपाल सिंह बताते है की उनका आज भीं देश के प्रति उतना ही सेवा भाव बना हुआ है। कम नही हुआ है। अगर उन्हें अब भी सैना में जाने का मौका मिले तो वो इसे जाया नहीं जाने देंगे वह अपने से जुड़े हर युवाओं को सेना में जाने के लिए उन्हें उत्साहित करते है। वे युवाओं को सैन्य कार्यशैली व सेना के कार्यक्षेत्र के बारे में बड़ी बारीकी से बताते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here