26 जनवरी हमारे देश का संविधान लागू किया गया था. जिसे हम भारत वासी गणतंत्र दिवस के रूप में हर साल मनाते है, यह दिन हमारे लिए किसी त्यौहार से कम नहीं होता, देश के लिए भक्ति की भावना तो हर एक के दिल में होती है लेकिन आम जिंदगी में उसे जाताना या बताने का समय किसी के पास नहीं होता ऐसे में ये त्यौहार ही है जो की इंसान को देश के और मातृभूमि के करीब ले आते है ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं कि देशभक्ति से सरोबार फिल्म और उनके कुछ सॉन्ग की प्लेलिस्ट, जिन्हें आप इस रीपब्लिक डे पर आप देख व् सुन सकते हैं.

भुज- द प्राइड ऑफ इंडिया – देश मेरे

‘भुज- द प्राइड ऑफ इंडिया’ फिल्म की कहानी 1971 में इंडिया और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की है। इस दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने भुज एयरबेस पर जोरदार हमला किया था, जिसके बाद वहां पास के गांव माधापार में रहने वाली 300 महिलाओं ने अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर इंडियन एयरफोर्स के रनवे की रातों-रात मरम्मत कर डाली ताकि वहां भारतीय सैनिक उनकी मदद के लिए पहुंच सकें। इसी एक का पॉपुलर गाना ‘देश मेरे’ एक शानदार सॉन्ग है. ये गाना आपके अंदर देशभक्ति की भावना भी जगा देगा.

शहीद – मेरे रंग दे बसंती चोला

फिल्म ‘शहीद’ एक स्वतंत्रता सेनानी, भगत सिंह को उनके प्रेरणास्त्रोत लाला लाजपतराय की मौत के लिए जिम्मेदार ब्रिटिश अधिकारी की हत्या के लिए गिरफ्तार किया जाता है। आखिर में उन्हें फांसी पर चढ़ा दिया जाता है से प्रेरित है जिसमे अपने देश के लिए भगत सिंह हस्ते हस्ते सूली चढ़ जाते है इसी फिल्म का एक सांग ‘मेरे रंग दे बसंती चोला’ हर रीपब्लिक डे पर रंग जमाता है. फिल्म ‘शहीद’ के इस देशभक्ति सॉन्ग को रिलीज हुए 21 साल का वक्त बीत गया है, लेकिन ये गाना आज भी लोगों की रगो में देशभक्ति का जुनून भरता है.

 

 लक्ष्य –  कंधो से मिलते हैं कंधे

सुपरस्टार ऋतिक रोशन की फिल्म ‘लक्ष्य’ कारगिल वार को लेकर बनाई गई है जिसमे देश भक्ति का जज्बा आपको देखने को मिलेगा इसका एक सांग का ‘कंधों से मिलते हैं कंधे’ आज भी लोगो में जूनून भरने के लिए काफी है

केसरी – तेरी मिट्टी

केसरी फिल्म की कहानी एक ब्रिटिश इंडियन आर्मी का एक सैनिक, हवलदार ईशर सिंह की है जिन्होंने 10,000 पश्तून आक्रमणकारियों के ख़िलाफ़ लड़ाई में 21 सिख सैनिकों का नेतृत्व करता है, जो अपनी अंतिम साँस तक बहादुरी से आक्रमणकारियों का सामना करते हैं। फिल्म ‘केसरी’ से ‘तेरी मिट्टी’ गाना यकींनन ककिसी भी भारतीय की आँखों में आंसू लाने के लिए काफी है