वॉलमार्ट ने भारतीय विक्रेताओं को कारोबार का विदेश में विस्तार के लिए दिया न्योता

बेंगलुरु, भारत, 20 जनवरी, 2022: वॉलमार्ट ने भारत के चुनींदा विक्रेताओं को वॉलमार्ट मार्केटप्लेिस से जुड़ने का निमंत्रण दिया है जो कि क्यूंरेटेड विक्रेताओं का मंच है जिसके जरिए हर महीने अमेरिका के करीब 120 मिलियन ग्राहकों को सेवाएं मिलती हैं। यह पहल भारतीय विक्रेताओं के साथ वॉलमार्ट के पिछले 20 वर्षों से जारी संबंधों का विस्ताीर है। उल्लेाखनीय है कि भारत वॉलमार्ट के प्रमुख सोर्सिंग बाज़ारों में से एक है और कंपनी ने 2027 तक भारत से हर साल 10 अरब डॉलर मूल्यर का निर्यात करने का महत्वाहकांक्षी लक्ष्य7 रखा है।

अब वॉलमार्ट अंतरराष्ट्री य विक्रेताओं को आकर्षित करने के अपने वैश्विक अभियान के तहत् भारत के नए विक्रेताओं से जुड़कर अपने मार्केटप्लेेस पर उपलब्धर उत्पाअदों में विस्ता र करने के लिए प्रयासरत है। इस पहल के तहत्, चुनींदा विक्रेताओं को वॉलमार्ट फुलफिलमेंट सर्विसेज़ का लाभ मिलेगा, जो उन्हेंन अमेरिका में वॉलमार्ट के वेयरहाउसिंग तथा डिलीवरी इंफ्रास्ट्र्क्च र की सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ अपने परिचालनों को सुगम बनाते हुए प्रमोशंस एवं फीडबैक का समुचित रूप से प्रबंधन करने में मददगार होगा। वॉलमार्ट अपने मार्केटप्लेमस से जुड़े विक्रेताओं के साथ अमेरिकी बाजार में सफल होने के लिए अमेरिकी ग्राहकों से संबंधित अंतर्दृष्टिऔर व्याजवसायिक नियोजन रणनीतियां साझा करता है।

ALSO READ: T20 World Cup 2022 : शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से..

मिशेल मी, वॉलमार्ट वाइस प्रेसीडेंट, इमर्जिंग मार्केट्स एवं बिज़नेस डेवलपमेंट – ग्लोाबल सोर्सिंग ने कहा, ”भारतीय निर्यातकों के साथ हमारी पुरानी भागीदारी के मद्देनजर, वॉलमार्ट अब भारतीय कारोबारियों को मार्केटप्लेास सैलर्स के तौर पर जुड़ने का अवसर दे रहा है ताकि वे निर्यात के क्षेत्र में अपने सपनों में रंग भर सकें। वे वॉलमार्ट के ग्लोुबल सप्लारई चेन इंफ्रास्ट्राक्च र का लाभ उठाकर अमेरिका में हर दिन लाखों ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

रजनीश कुमार, फ्लिपकार्ट चीफ कार्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर का कहना है, ”वैश्विक स्तार पर ग्राहकों तक आसानी से पहुंचने की सुविधा भारतीय विक्रेताओं के लिए भारी बदलाव लाने वाली साबित होगी। इसके चलते, कई उत्कृयष्टक ‘मेक इन इंडिया’ब्रैंड्स अपने ग्लो बल नेटवर्क में विस्ताषर कर सकते हैं, एक्सेपोर्ट की बेहतरीन प्रथाओं को सीखकर वॉलमार्ट के साथ तालमेल करते हुए अपनी उत्पाहद श्रेणियों में भी विविधता ला सकते हैं।”

ALSO READ: उद्यानिकी विभाग आयोजित करेगा ऑनलाइन कार्यशाला, आप भी हो सकते हैं शामिल

विक्रेताओं को वॉलमार्ट मार्केटप्लेिस से जोड़ने और इस मंच पर आगे बढ़ने में मदद देने के लिए एक समर्पित क्रॉस बॉर्डर ट्रेड टीम का गठन किया है। यह स्थाोनीय विक्रेताओं को अंतरराष्ट्री य विनियमनों तथा वॉलमार्ट रिस्पॉरन्सिबल सोर्सिंग मानकों के अनुरूप, नई प्रोडक्टर लाइंस विकसित करने, पैकेजिंग, मार्केटिंग, सप्लानई चेन मैनेजमेंट आदि में अपनी क्षमताएं बढ़ाने और निर्यात में कामयाबी के लिए अपने परिचालनों को उन्ननत बनाने में मदद करेगी। कई अग्रणी भारतीय कंपनियों जैसे कि डेल्फाेइ लैदर इंडिया, माही एक्सढपोर्ट्स, टचस्टोओन जैम्स् एंड ज्यू लरी और वैलस्पकन आदि पहले से ही वॉलमार्ट मार्केटप्लेेस पर विस्ताढर कर रही हैं।”

अर्चना गरोडिया गुप्ता, संस्थाेपक, टचस्टोअन जैम्सढ एंड ज्यू लरी ने कहा, ”अब जबकि मैं टचस्टो न को वॉलमार्ट मार्केटप्लेरस के जरिए कहीं अधिक ग्राहकों तक लेकर जा रही हूं, मैं भारत में अपनी सहयोगी महिला उद्यमियों के लिए खुलने वाले संभावनाओं के अवसरों से उत्साचहित हूं। ई-कॉमर्स के बढ़ने से महिलाओं के लिए अवसर बढ़े हैं और वे आर्थिक आज़ादी के अपने सपनों को पूरा करने के साथ-साथ अपने परिवारों एवं समुदायों को सहयोग दे सकती हैं तथा अंतरराष्ट्री य बाज़ारों में बतौर विक्रेता भारत के सतत् विकास में भी योगदान कर सकती हैं।”

ALSO READ: उद्यानिकी विभाग आयोजित करेगा ऑनलाइन कार्यशाला, आप भी हो सकते हैं शामिल

मार्केटप्लेरस के खुलने से वॉलमार्ट भारत के छोटे कारोबारियों को उनके व्यरवसायों के जरिए मदद कर सकता है। ज़मीनी स्त र पर, वॉलमार्ट तथा फ्लिपकार्ट सूक्ष्मक, लघुतथा मंझोले उपक्रमों (एमएसएमई) को वॉलमार्ट के वृद्धि सप्लाटयर प्रोग्राम के जरिए ग्लोकबल सप्लाएई चेन में भागीदारी कर अपनी निर्यात संबंधी महत्वाटकांक्षाओं को पूरा करने में मदद दे रहे हैं। यह एमएसएमई सैलर्स को कारोबार के अनुरूप क्षमताओं, जैसे कि डिजिटल सप्ला ई चेन आदि को विकसित करने में मदद करता है ताकि वे विदेशों में बिक्री शुरू कर सकें।