विराट कोहली के शतक ने दिग्गजों को पछाड़ा, अब टूटेंगे ये रिकाॅर्ड

0
64

नई दिल्ली। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कई मायनों में ऐतिहासिक साबित हुआ है। पहला तो पिंक बाॅल से यह डे-नाइड टेस्ट मैच खेला जा रहा है और दूसरा भारतीय कप्तान विराट कोहली का 27वां टेस्ट शतक ने कई रिकाॅर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। वहीं कोहली वनडे में अब तक 43 शतक लगा चुके हैं। इस तरह उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक हो गए हैं। वे सबसे अधिक शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ पहले नंबर पर हैं, जबकि दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने 71 शतक लगाए हैं। विराट के निशाने पर अब पोंटिंग का यही रिकॉर्ड होगा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 138 रन की शतकीय पारी खेली है। बतौर कप्तान उनका यह 20 वां शतक था। इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20) की बात करें तो विराट कोहली तेजी से 100 शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की ओर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने अपने 11 साल के करियर में 70 शतक लगा दिए हैं, अगर वे इसी रफ्तार से शतक बनाते रहते हैं तो चार साल के भीतर सचिन के 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ आठ खिलाड़ी ही 50 से अधिक शतक लगा चुके हैं।

पहले तीन स्थान पर सचिन, पोंटिंग और कोहली हैं. कुमार संगकारा (63) चैथे और जैक कैलिस (62) पांचवें नंबर पर हैं. हाशिम अमला (55) छठे, महेला जयवर्धने (54) सातवें और ब्रायन लारा (53) आठवें नंबर पर हैं। विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक बनाने के मामले में भी संयुक्त रूप से नंबर-1 पर आ गए हैं। बतौर कप्तान यह उनका 41वां शतक है। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग भी बतौर कप्तान इतने ही शतक लगा चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (33) इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने के मामले में स्टीवन स्मिथ और गैरी सोबर्स से आगे निकल गए हैं। इन दोनों ने 26-26 टेस्ट शतक लगाए हैं। विराट अब 27 टेस्ट शतकों के साथ एलन बॉर्डर और ग्रीम स्मिथ की बराबरी पर आ गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here