US एक्सपर्ट की राय, कोरोना को रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन ज़रूरी

अमेरिका के टॉप एपिडेमियोलॉजिस्ट में से एक डॉक्टर एंथनी फाउची का सुझाव है कि भारत में कुछ हफ्तों के लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण पर काबू किया जा सकता है. उनका ये सुझाव ऐसे वक्त में आया है जब देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ उन्होंने कोरोना को रोकने के लिए अन्य सुझाव भी दिए हैं.

डॉक्टर एंथनी फाउची का कहना है कि जिस तेजी से भारत में कोरोना फैल रहा है और जिस तरह से कोरोना की इस दूसरी लहर के थमने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं, उस स्थिति में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है. इस मामले में कुछ हफ्तों का लॉकडाउन एक कारगर विकल्प हो सकता है. फाउची अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य स्वास्थ्य सलाहकार भी हैं.

डॉक्टर फाउची ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि दवाओं, ऑक्सीजन, पीपीई किट की तत्काल आपूर्ति बढ़ाने पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि भारत के सामने जिस तरह का विशाल संकट है उस स्थिति में भारत को संकट से निपटने वाले समूहों को साथ लाने की जरूरत है. ताकि कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को संगठित किया जा सके.