इंदौर। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मध्यप्रदेश में चिकित्सा शिक्षा में निरंतर नवाचार और स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर आधारित प्रदर्शनी का भोपाल स्थित लाला परेड ग्राउण्ड में अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और सांसद वी.डी. शर्मा मौजूद थे। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह का मंत्रि-परिषद के सदस्यों तथा अन्य जन-प्रतिनिधियों ने स्वागत एवं अभिनंदन किया।

प्रदर्शनी में हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई प्रारंभ करने के निर्णय, कार्य-योजना एवं टास्क फोर्स के गठन, पाठ्यक्रम तैयार करने की गाथा, मूल्य आधारित शिक्षा से व्यक्तित्व निर्माण, भारतीय पुरातन पद्धति का आधुनिक चिकित्सा में समावेश, ज्ञान-विज्ञान और संस्कारों का सम्मिश्रण, गर्भ संस्कार का समावेश, IVF सेंटर की स्थापना, ईज ऑफ हेल्थ सर्विसेज, मरीज मित्र योजना, इमरजेंसी मेडिसिन, आत्म-हत्या रोकथाम नीति, मरीज कॉरिडोर, नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, मेडिकल कॉलेज शेयरिंग मिशन, मेडिकल इन्क्यूबेशन सेंटर, चिकित्सा संवाद, चिकित्सा छात्र बीमा योजना, नवीनतम तकनीकों का उपयोग, ए.आई. आधारित तकनीक का उपयोग, मशीन लर्निंग एवं डेटा एनालिटिक्स के आयाम और मेडिकल रोबोटिक्स पर केन्द्रित जानकारी प्रदर्शित की गई।

Also Read: कांग्रेस अध्यक्ष के वोटिंग सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, आखिर क्यों लिया गया ये फैसला

साथ ही एक बड़े LED टीवी के जरिये चिकित्सा क्षेत्र में किये गए नवाचारों और योजनाओं को बताया गया। प्रदर्शनी स्थल पर चिकित्सा शिक्षा में निरंतर नवाचार और स्वास्थ्य सुविधाओं का हो रहा विस्तार पर केन्द्रित पुस्तकों का वितरण भी किया गया।