Ujjain: दिवाली जैसी जगमग हुई महाकाल की नगरी, CM ने दीपक जलाकर किया शुभारंभ

उज्जैन। महाकाल की नगरी उज्जैन (Ujjain) में आज महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) के दिन ऐसा लग रहा है जैसे दिवाली हो। पूरा उज्जैन दीपक से जगमग है उज्जैन के घाटों में दीपक की रौशनी एक सकारात्मक ऊर्जा दे रही है। वहीं आपको बता दें कि, महाशिवरात्रि पर उज्जैन विश्व रिकॉर्ड (world record) बनने जा रहा है। यहां शिव ज्योति अर्पणम् महोत्सव शुरू हो गया है। जिसके तहत 21 लाख दीपक प्रजुलित किए जा रहे हैं। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan In Ujjain) ने पत्नी साधना सिंह के साथ 11 दीपक जलाकर शुरुआत की। इसके बाद सायरन बज गया।

सीएम के बाद स्वयंसेवकों ने दीपक जलाना शुरू किया। आपको बता दें कि, आज उज्जैन में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की 5 सदस्यीय टीम भी मौजूद है। साथ ही 5 ड्रोन से निगरानी की जा रही है। उज्जैन में राम घाट से लेकर भूखी माता घाट तक लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है। वहीं आज सीएम शिवराज सिंह, उनकी पत्नी साधना सिंह और मंत्री मोहन यादव ने नौका बिहार किया और आज उज्जैन में आतिशबाजी भी हुई।

महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में बाबा महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर सपत्निक भगवान महाकाल का पूजन-अर्चन किया। इसके अलावा आज उन्होंने त्रिवेणी संग्रहालय में परिसर विस्तार योजना के द्वतीय चरण का प्रजेंटेशन देखा, प्रजेंटेशन कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा दिया गया।

ALSO READ: Ujjain: दिवाली जैसी जगमग हुई महाकाल की नगरी, CM ने दीपक जलाकर किया शुभारंभ

वही आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल विकास विस्तार योजना के प्रथम चरण के कार्यों का अवलोकन किया। आपको बता दें कि, हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल मंदिर परिसर विस्तार योजना के कार्यों की समीक्षा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आगामी 3 माह में परिसर विस्तार के कार्य व्यवस्थित रूप से पूर्ण कर लिए जाए। इन कार्यों के पूर्ण होने पर लोकार्पण की तिथि तय होगी। बताया जा रहा है कि, महाकाल मंदिर परिसर में प्रथम और द्वितीय चरण में मिलाकर राज्य सरकार की ओर से 425 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न कार्यों पर खर्च की जा रही है। साथ ही भारत सरकार द्वारा 230 करोड़ की राशि व्यय हो रही है।