Ujjain : सांसद और कलेक्टर ने निर्माणाधीन महाकाल कॉरिडोर का किया निरीक्षण

गुरूवार को सांसद अनिल फिरोजिया तथा कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्माणाधीन महाकाल कॉरिडोर का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री का उज्जैन आगमन संभावित है।

उज्जैन : गुरूवार को सांसद अनिल फिरोजिया तथा कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्माणाधीन महाकाल कॉरिडोर का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री का उज्जैन आगमन संभावित है। प्रधानमंत्री द्वारा महाकाल कॉरिडोर का शुभारम्भ किया जाना प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री के आगमन के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी महाकाल कॉरिडोर का अवलोकन किया जायेगा।

कॉरिडोर में चल रहे निर्माण कार्यों की स्थिति और प्रगति के मद्देनजर सांसद द्वारा महाकाल कॉरिडोर का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर  आशीष सिंह द्वारा जानकारी दी गई कि त्रिवेणी संग्रहालय के समीप पार्किंग स्थल का निर्माण पूर्णता की ओर है। यहां लगभग 450 वाहनों की क्षमता का पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है। पार्किंग स्थल के ऊपर लगे शेड पर सोलर पैनल लगाये गये हैं। पार्किंग स्थल के समीप अन्न क्षेत्र के पास ‘व्यू कटर’ लगाया जायेगा। यहां लगभग 35 बसों की पार्किंग व्यवस्था की जायेगी।

Read More : 42 लाख के नोटों पर फिरा पानी, कानपुर में Punjab National Bank में बंद थी Currency लापरवाही के बक्से में

निरीक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि पार्किंग स्थल के समीप निजी सीमेंट कंपनी द्वारा बनाई गई धर्मशाला का कार्य लगभग पूर्ण होने वाला है। इसका प्रथम तल शीघ्र ही बनकर तैयार हो जायेगा। सांसद फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन आने वाले प्रमुख मार्ग जैसे बड़नगर, इन्दौर रोड स्थित तपोभूमि, देवास रोड और आगर रोड पर भगवान शिव की प्रतिमाएं लगाई जायें। निरीक्षण के दौरान कॉरिडोर में कुछ स्थानों पर रखे पत्थर और अन्य बिल्डिंग मटेरियल हटाये जाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने कहा कि कॉरिडोर के रख-रखाव के लिये एक संस्था को कार्य सौंपा जायेगा।

कॉरिडोर में स्थित नवग्रहों की मूर्तियों के निरीक्षण के दौरान सांसद ने मूर्तियों की फिनिशिंग और रंगाई-पुताई करवाने के निर्देश दिये। साथ ही रूद्र सागर पर बोटिंग प्रारम्भ करने का सुझाव दिया। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये विभिन्न स्थानों पर ऑडियो गाईड लगाई जायेगी। साथ ही कॉरिडोर में आवागमन हेतु ईकार्ट की व्यवस्था कुछ शुल्क देकर की जायेगी।

Read More : बिहार : बेगूसराय हमले में चार आरोपियों को किया गिरफ्तार, भाजपा के कई नेता करेंगे धरना प्रदर्शन

वृद्धजनों, दिव्यांगों और छोटे बच्चों के लिये ईकार्ट की व्यवस्था नि:शुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। रूद्र सागर के समीप दीवार पर शिव विवाह का चित्रण किया गया है। इसी प्रकार अन्य दीवारों पर भगवान शिव से सम्बन्धित कथाओं का आकर्षक चित्रण किया गया है। रात्रि में यहां आकर्षक विद्युत सज्जा की जायेगी। निरीक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि कॉरिडोर में दुकानें भी बन गई हैं, जिन्हें शीघ्र ही नगर पालिक निगम को हैंडओवर कर दिया जायेगा। सांसद फिरोजिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन के पूर्व जो भी कार्य बचे हैं, उन्हें तेज गति से पूरा किया जाये। कुछ रख-रखाव के कार्य बाकी हैं, जिन्हें तेज शीघ्रता से पूर्ण कर लिया जाये।

महाकाल कॉरिडोर में सेल्फी स्पॉट बनाये जाने पर भी विचार-विमर्श किया गया। जानकारी दी गई कि श्रद्धालुओं के प्रवेश के पश्चात निर्गम भी समीप के स्थान से ही करवाया जायेगा। जहां पर जूता स्टेण्ड का निर्माण किया जायेगा, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। सांसद अनिल फिरोजिया ने महाकाल कॉरिडोर में चल रहे कार्यों की स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि भारत माता मन्दिर का रंग-रोगन भी करवाया जाये। निरीक्षण के बाद कलेक्टर सिंह और सांसद फिरोजिया ने ईकार्ट में बैठकर कॉरिडोर का अवलोकन किया। इस दौरान नगर पालिक निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, स्मार्ट सिटी के इंजीनियर एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।