आधार कार्ड आज के समय में हर एक इंसान का सबसे बड़ा आईडी प्रूफ है। इसके बिना आपको कई योजनाओं के फायदे नहीं मिल पाते हैं। आज एडमिशन से लेकर स्कॉलरशिप तक या फिर किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को बनवाना है तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड देना अनिवार्य होता है। ऐसे में कई बार लोगों से आधार कार्ड बनवाते समय गलतियां हो जाती है, और उन गलतियों के चलते उनके कई काम नहीं हो पाते हैं।

लेकिन UIDAI द्वारा समय-समय पर आधार कार्ड में अपडेशन को लेकर कई तरह की जानकारियां सभी के साथ साझा की जाती है। जिसके अनुसार आप अपने आधार कार्ड में हुई गलतियों को या फिर किसी भी तरह के परिवर्तन को आसानी से कर सकते हैं। पहले जहां आपको आधार कार्ड में दर्ज हुए पते को बदलने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

Also Read: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पदक की रक्षा करेगा ये डॉग, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

लेकिन अब हाल ही में आधार कार्ड में पता बदलने को लेकर नया नियम आ गया है। दरअसल, UIDAI द्वारा पत्ते बदलने को लेकर नया नियम बनाया गया। इसके अंतर्गत घर के मुखिया के दस्तावेजों के आधार पर आप आधार कार्ड का पता बदल सकते हैं। इस प्रोसेस को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। हालांकि आपको आधार कार्ड में पता अपडेट करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

जिनमें राशन कार्ड, मार्क-शीट, मैर‍िज सर्ट‍िफ‍िकेट और पासपोर्ट शामिल है। लेकिन इसमें मुखिया और जिसे पता मत लाना है दोनों के नाम दर्ज होने चाहिए। UIDAI के इस नियम से लाखों लोगों को फायदा मिलने वाला है। परिवार के मुखिया के दस्तावेज अनुसार आप बच्चों और भी अन्य परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड में पते का परिवर्तन करवा सकते हैं, पहले इसके लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

लेकिन अब आसानी से पता अपडेट किया जा सकेगा। ‘My Aadhaar’ पोर्टल पर जाकर पते को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए 50 रुपये का शुल्क तय क‍िया गया है। इतना ही नहीं 18 साल से ऊपर वाले सदस्य को मुखिया माना जा सकता और उसके आधार पर परिवर्तन भी किया जा सकता है। बता दें कि इस बदलाव के बाद छोटे-छोटे कस्बों में रहने वाले लोगों को काफी ज्यादा फायदा होने वाला है।