Low investment business: चिप्स इंडस्ट्रीज का व्यवसाय दिनोंदिन फलता-फूलता जा रहा है. ऐसे में आप भी थोड़ी सी ब्रांडिंग कर इस व्यवसाय से लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस व्यापार को इस प्रकार स्टार्ट करें।

Potato chips factory: आप भी बाज़ार से पोटैटो की पपड़ी खरीदते होंगे. आप जानते ही हैं 10 रुपये के पैकेट में आपको कितने ग्राम चिप्‍स दी जाती है. ऐसे में अगर आप इस व्‍यापार को करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान अवश्य रखना चाहिए. जैसे आपको FSSAI से लाइसेंस लेना होता है. इसके अतिरिक्त लेकिन आप साधारण अंश पर इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 1 लाख रुपये होना चाहिए. आइए जानते हैं आप किसी प्रकार से इस व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Also Read – अजब MP का गजब मामला, चोरी हो गया ये गांव!

मशीन से बनेगी आलू की चिप्स ( Chips Making Machine)

हालांकि आप इस व्यवसाय में शीघ्र ही लीड करना चाहते हैं तो आपको स्‍मार्ट विधि को अपनाना होगा. इसके लिए आप चिप्‍स बनाने की मशीन ले सकते हैं. जिससे आप कम लेबर में अधिक से अधिक प्रोडक्‍शन कर सकेंगे. इसके लिए आलू सस्लैसिंग मशीन का उपयोग किया जा सकता है. लेकिन आप इसका बड़ा प्‍लांट शुरू करना चाहते हैं तो आपको हैवी मशीन ही लेनी होगी. इनिशियल स्टेज पर आप छोटी मशीन से या हैण्ड स्लाइसर से भी इस पोटैटो प्रोडक्‍शन को शुरू कर सकते हैं.

महज इतने में बनेगी आलू की चिप्‍स ( Aloo chips Price)

हालांकि सामान्य तौर पर पोटैटो 1200 रुपये प्रति क्विंटल में मिल जाता है, परन्तु अगर आप मीठे आलू की चिप्‍स बनाएंगे तो आलू थोड़े महंगे मिलेंगे. यद्यपि मीठे आलू की चिप्‍स पर आपको मुनाफा भी ज्‍यादा मिलेगा. बाजार में मीठे आलू 4600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में मिल जाते हैं. पोटैटो चिप्स को तैयार करने के लिए तेल का मूल्य 160 रुपये प्रति लीटर होता है. वहीं नमक 18 रुपये प्रति किलोग्राम और मिर्च का पाउडर 180 रुपये प्रति किलोग्राम मिल जाता है.

आप इस बिज़नेस से अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं. आपका मुनाफा पोटैटो चिप्‍स की विशेषता पर निर्भर करेगा. जिसके अतिरिक्त बाजार की इंडस्ट्रीज से कितनी दूरी पर है? आप जानते ही हैं ब्रांडेड कंपनियां पैकेट में कितनी चिप्‍स देती हैं. ऐसे में अगर आप इनिशियल स्टेज पर तरीके से व्यापार करेंगे तो आप अच्‍छा प्रॉफिट कमा सकते हैं और महीने के 30 से 40 हजार रुपये बचा सकते हैं.