हीरो को टक्कर देगी ये कंपनी, अब हर महीने 50 हजार ई-स्कूटर करेगी तैयार

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कई कंपनियां निवेश कर रही हैं।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कई कंपनियां निवेश कर रही हैं। TVS भी इस सेगमेंट में बड़ा निवेश कर रही है। पिछले साल कंपनी ने इसमें 1,000 करोड़ रुपए के निवेश किया था। अब TVS मोटर ने इस साल 1,000 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। कंपनी इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है। अभी इस सेगमेंट में TVS टॉप-10 पोजीशन पर है। वो ओकिनावा, हीरो इलेक्ट्रिक, ओला इलेक्ट्रिक, एम्पीयर और एथर जैसी कंपनियों से पीछे है। TVS ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के कारोबार का अभी ज्यादा विस्तार नहीं किया है।

जून 2022 में टीवीएस आईक्यूब ने रिकॉर्ड 4,667 यूनिट बेची थीं। ये उसकी रिकॉर्ड मंथली सेल्स भी रही। TVS मोटर के एमडी सुदर्शन वेणु ने कहा है कि वे इस साल के आखिर में एक और नई ईवी लॉन्च करेंगे।नए निवेश के जरिए TVS का लक्ष्य इस साल के आखिरी तक आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन बढ़ाकर हर महीने 25 हजार यूनिट करना है। यह मौजूदा प्रोडक्शन क्षमता के आंकड़ों के दोगुने से अधिक होगा। 2023 तक TVS का लक्ष्य प्रोडक्शन क्षमता को 100% तक बढ़ाना होगा। जिससे यह हर महीने 50 हजार यूनिट हो जाएगी। इससे हर साल लगभग 5-6 लाख यूनिट की प्रोडक्शन किया जा सकेगा। TVS ने इस साल की शुरुआत में कंपनी में 75% हिस्सेदारी के साथ SEMG का अधिग्रहण किया था।

Also Read – रणवीर सिंह के फोटो शूट पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान, कह दी ये बात

TVS इस बात का दावा करती है कि उसका आईक्यूब (iQube) इलेक्ट्रिक स्कूटर से हर दिन चलने का खर्च महज 3 रुपए है। जी हां, 3 रुपए के खर्च में आप दिनभर घूम सकते हैं। हालांकि, TVS ने 3 रुपए के खर्च में 30Km चलने का दावा किया है। उसके इस दावे के पीछ का क्या गणित है। क्या वाकई इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से चलने का खर्च महद 3 रुपए प्रति दिन है। यदि ऐसा हो तो ये ओला S1 प्रो, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, ओकिनावा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ सकता है। चलिए इसी गणित को समझते हैं।

TVS मोटर्स ने iQube के ऑफिशियल पेज पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर क खर्च को समझाया है। कंपनी का कहना है कि पेट्रोल गाड़ी में प्रति लीटर 100 रुपए खर्च करने होते हैं। ऐसे में पेट्रोल स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च करीब 1 लाख रुपए आता है। जबकि उसके iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च 6,466 रुपए आता है। साथ ही, GST की सेविंग होती है। सर्विस और मेंटेनेंस का खर्च भी बचता है। इस तरह 50,000Km पर iQube 93,500 रुपए की बचत करता है।