अटल पेंशन योजना से जुड़कर होगा ये लाभ, ऐसे करें निवेश

इस योजना में आप कम से कम ₹1000 से लेकर अधिकतम ₹5000 महीना पेंशन की सुविधा आपको मिलती है। यह बहुत ही सुरक्षित पेंशन योजना है।

वृद्धावस्था हो या रिटायरमेंट पेंशन बुढ़ापे की लाठी है। इसीलिए पेंशन प्लान लेकर आप फ्यूचर को सिक्योर कर सकते हैं। सरकार की अटल पेंशन योजना आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसमें आप और आपके जीवन साथी अलग-अलग खाता खोलकर महीने के ₹10,000 पेंशन का लाभ ले सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अटल पेंशन योजना से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं।

ये है स्कीम

सरकार की अटल पेंशन योजना बहुत ही कारगर योजना है। यह आपकी ओर से होने वाला निवेश आपकी उम्र पर दोनों पर निर्भर करता है। इस योजना में आप कम से कम ₹1000 से लेकर अधिकतम ₹5000 महीना पेंशन की सुविधा आपको मिलती है। यह बहुत ही सुरक्षित पेंशन योजना है। सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन ₹5000 महीना, मतलब ₹60,000 सालाना पेंशन की मिलती है। इस योजना में अगर पति पत्नी दोनों ही निवेश करते है तो 1.2 लाख रुपए सालाना पेंशन की सुविधा मिलती है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ता को पेंशन का लाभ मिलता है।

Must Read- सातवां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी को लेकर सामने आया नया अपडेट, जानें कितना मिलेगा लाभ

योजना की खास बातें

इस योजना में निवेश करने से कही लाभ होते है। अटल पेंशन योजना में तीन विकल्प दिए जाते हैं। जिसमें Monthly, Quarterly , Half Yearly अपने अनुसार आप इस योजना में राशि जमा कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों को 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इस योजना के तहत एक सदस्य के नाम से सिर्फ एक ही खाता खुलता है, अगर 60 साल से पहले या बाद में सदस्य के आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि (साथी पार्टनर) पत्नी को मिलती है। लेकिन अगर पति पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को यह पेंशन की राशि सौप दी जाती हैं।

कैसे करें निवेश

अटल पेंशन योजना में वैसे तो कोई भी निवेश कर सकता है, लेकिन फिर भी 18 से 40 वर्ष की उम्र में निवेश करना ज्यादा सही रहता है। अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना में ₹5000 महीना पेंशन से जुड़ना चाहते हैं तो आपको हर महीने ₹210 देने होंगे। अगर 3 महीने में राशि जमा करा रहे हैं तो आपको ₹626 जमा कराने होंगे और अगर आप 6 महीने में जमा कराने पर आपको 1239 रुपए देना होंगे। अगर आप 18 साल की उम्र में इस मासिक पेंशन योजना से जुड़कर ₹1000 की पेंशन चाहते हैं तो आपको ₹42 महीना देना होंगे। सरकार के द्वारा दी जा रही अटल पेंशन योजना बहुत सुरक्षित निवेश योजना है। लेकिन फिर भी इस योजना से जुड़ कर अगर आप पेंशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने नजदीकी एजेंट के पास जाकर इस योजना के बारे में अच्छे से पड़ताल कर के जानकरी लेकर ही इसमें निवेश करें।