हनुमान जी को प्रसन्न करने में कारगर होते है ये उपाय

0
97
hanuman

हिन्दू मान्यताओं में माना जाता हैं कि हनुमान जी आज भी जिंदा माना जाते हैं। उन्हें वीरता, भक्ति और साहस का परिचायक माना जाता हैं। हनुमान जी को प्रतिदिन याद करने और उनके मंत्र जाप करने से मनुष्य के सभी भय दूर होते हैं। हनुमान जी को खुश कर ने के लिए कुछ आसान से उपाय ही काफी हैं। आइए जानते हैं किन उपायों को करने से आसानी से हनुमान जी मान जाते हैं।

1- मंगलवार के दिन राम मंदिर में जाएं और दाहिने हाथ के अंगुठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता श्री चरणों में लगा दें इससे आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगा।

2- मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर एक धागे में चार मिर्चें नीचे डालकर उसके ऊपर नींबू डालें और फिर उसके ऊपर तीन मिर्चें और लगाए। इसके बद इसे घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें। इससे नकारात्मकता खत्म हो जाएगी और सकारात्मकता का संचार होगा।

3- मंगलवार के दिन पीपल के 11 पत्ते लेकर साफ जल से धो लें। इन पत्तों पर चंदन या कुमकुम से प्रभु श्रीराम का नाम लिखें। इसके बाद हनुमान जी के मंदिर में जाकर इन पत्तों को अर्पित कर दें। इससे जल्द ही हनुमान जी प्रसन्न हो जाएंगे और जीवन के दुख कम होंगे।

4- हनुमान जी की कृपा पाने के लिए प्रत्येक मंगलवार को हनुमान के मंदिर जाकर हनुमान जी को बनारसी पान अर्पित करें। ऐसा करने से आपके जीवन में हमेशा हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी और आपके सभी काम बनते रहेंगे।

5- मंगलवार के दिन लाल चंदन,लाल गुलाब के फूल तथा रोली को लाल कपड़े में बांधकर एक सप्ताह के लिए मंदिर में रख दें। एक सप्ताह के बाद उनको घर की तथा दुकान की तिजोरि में रख दें। इससे आपके घर में पैसों की कभी कमी नहीं आएगी।

6- लगातार आठ मंगलवार हनुमान जी के मंदिर एक नारियल ले कर जाये उसके सिंदूर से स्वस्तिक बनाये हनुमान जी को अर्पित कर वहां बैठ कर ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से आपकी हहर मनोकामना पूरी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here