आज दुनिया भर में हर जगह भारतीयों का दबदबा बना हुआ है. आज बड़ी कंपनियों के सीईओ हों या फिर सर्वोच्च अरबपतियों की लिस्ट। सभी में आज भारतीय शामिल हैं. ये ही नहीं आज दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में भी भारतीयों का प्रभुत्व कायम है. Forbes की World’s 100 Most Powerful Women 2022 सूची में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण समेत अन्य छह भारतीय महिलाओं को जगह दी गई है.Forbes की World’s 100 Most Powerful Women 2022,फोर्ब्स की ये 19वीं लिस्ट है, जिसमें दुनिया के 39 CEO और 10 राष्ट्राध्यक्ष समेत 115 अरब डॉलर से ज्यादा वाली 11 अरबपतियों कोसम्मिलित किया गया है. वित्त मंत्री लगातार चार बार इस सूची में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं.

36वें नंबर पर भारतीय वित्त मंत्री का नाम

फोर्ब्स की World’s 100 Most Powerful Women List में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस बार अपना स्थान और ऊपर बड़ा कर एंट्री मारी है.फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण को 36वें पायदान पर रखा गया है. इसके पहले पिछले साल मतलब 2021 की सूची में निर्मला सीतारमण को 37वें स्थान पर रखा गया था. जबकि, साल 2020 में वित्त मंत्री 41वीं और 2019 में 34वीं सबसे ताकतवर महिला मानी गई थीं.दिलचस्प बात ये है कि भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार चौथी बार इस सूची में सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में अपनी जगह बनाई हैं.

फाल्गुनी नायर और किरण मजूमदार को मिला ये स्थान

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के साथ जिन भारतीय महिलाओं को दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल किया गया है, उसमे बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) और Kiran Mazumdar-Shaw (Falguni Nayar) को भी इस सूची में इन दोनों भारतीय महिलाओं को क्रमश:72वें और 89वें स्थान पर रखा गया है.गौरतलब है,कि फाल्गुनी नायर साल 2021 की लिस्ट में 88वें पायदान पर थीं.यानी वो अपने पहले स्थान से एक स्थान नीचे खिसकी हैं, लेकिन इस सूची में जगह बनाने में कामयाब भी रही हैं.

Also Read- MP Weather : मध्यप्रदेश में इस दिन से बढ़ेगी ठंड, जानें कैसा होगा आपके जिले का हाल

Forbes की सूची में इन्हें मिला स्थान

निर्मला सीतारमण, किरण मजूमदार-शॉ और फाल्गुनी नायर के अतिरिक्त फोर्ब्स की सूची में एचसीएल टेक की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा को 53वा पद दिया गया है. वहीं सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की चेरपर्सन माधवी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) दुनिया की 54वीं सबसे पॉवरफुल महिला बनी हैं. सूची में अगला भारतीय नाम स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मंडल (Soma Mondal) का है, उन्हें 67वीं सबसे ताकतवर महिलाओं में शुमार किया गया हैं.

लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) दुनिया की सबसे ताकतवर महिला बनकर सामने.उन्हें फोर्ब्स की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान उर्सुला के नेतृत्व के अलावा Covid-19 महामारी से निपटने के लिए उनके द्वारा किए गए अनेक प्रयासों के लिए उन्हें प्रथम स्थान पर रखा गया है. पिछले साल एमेजॉन फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) ने ये मुकाम हासिल किया था.

तीसरे नंबर पर भारतवंशी कमला हैरिस

इस बार फोर्ब्स की लिस्ट में यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड (Christine Lagarde) को द्वितीयस्थान पर रखा गया है. दुनिया की तीसरी सबसे शक्तिशाली महिला भारतीय मूल की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) मानी गईं हैं.गौरतलब है कि फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के 39 CEO और 10 राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं. इसके अलावा इसमें 11 ऐसी अरबपतियों को शुमार किया गया है, जिनकी कुल नेटवर्थ 115 अरब डॉलर है.