आबिद कामदार

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस देश के राष्ट्रीय पर्व है, वहीं बात अगर देश के स्वच्छ शहर इंदौर की करी जाए तो यहां देशभक्ति का रंग लोगों पर चढ़ ही जाता है। पूरे दिन शहर भर में गणतंत्र दिवस की धूम मची रही। पूरा दिन शहर में देशभक्ति के आयोजन होते रहे, वहीं देशभक्ति के गीत दिन भर गुंजायमान रहे।

तिंरगा पगड़ी से लेकर कोमल गालों पर बच्चों ने बनाया तिरंगा।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों ने तिरंगा पगड़ी, बेंड, कैप, और कोमल गालों पर तिरंगे को बड़ी खूबसूरती से बनाया। कई स्कूल के इन नन्हे बच्चों ने शहर की कई गालियों में परेड कर गणतंत्र दिवस के त्यौहार को मनाया। मौसम की खराबी भी बच्चों के उत्साह को कम नही कर पाई।

Read More : आज बसंत पंचमी पर बन रहें ये 4 बेहद खास योग, जानें ज्ञान की देवी मां सरस्वती को प्रसन्न करने की सही पूजन विधि

देशभक्ति के गीतों से गुंजायमान रहे चौराहे और आयोजन स्थल

गणतंत्र दिवस हो और राष्टभक्ति के गीत ना हो यह संभव नहीं। शहर में दिन भर से ही चाय की दुकानों से लेकर चौराहे, कार्यक्रम स्थल और अन्य जगह राष्ट्रभक्ति के गीत गुंजायमान रहे। बच्चे और कई बड़े इन गीतों पर थिरकते नजर आए।

गणतंत्र दिवस की रैली पर लोगों ने बरसाए फूल

शहर भर में कई जगह स्कूल और संस्थान द्वारा झंडा रैली निकाली गई। इन रैलियों का सम्मान शहर के राजनीतिक, व्यापारिक और अन्य संगठनों ने फूल बरसा कर स्वागत किया। वहीं कई जगह पानी, मिठाई और अन्य खाने की चीजे बांटी गई।

Read More : इंदौर में लगे ‘सर तन से जुदा’ के नारे, मुस्लिम धर्मगुरु के अपमान पर मुसलमानों ने जताया रोष

कई जगह हुए सांस्कृतिक और देशभक्ति के कार्यक्रम

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहर में कई जगह देशभक्ति की कार्यक्रम संचालित हुए। जिसमें कई रेस्टोरेंट में संगीतकारों ने देशभक्ति के गीत सुनाए। वहीं अन्य जगहों पर देशभक्ति से ओत प्रोत आयोजन हुए जिसमे एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी गई।

बड़े शोरूम से लेकर मॉल भी सजे तिरंगे के रंग में

गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस लोग मॉल में घूमना और खरीदारी करना पसंद करते है, देशभक्ति के इस त्यौहार को लेकर शहर के सारे मॉल एक से बढ़कर एक थीम पर तिरंगे को सजाए हुए थे। वहीं मॉल में कई प्रकार के आकर्षक आर्ट तिरंगे के रूप में लगे थे। इसी के साथ ग्राहकों के ध्यान को आकर्षित करने के मकसद से कई चीजों पर ऑफर भी मॉल में ग्राहकों को दीए गए।

बाइक और कार हुई तिरंगामय

जैसे जैसे दिन चढ़ता गया लोग अपनी बाइक और कारों पर तिरंगा लगाकर शहर में निकले। कई बाइक के ग्रुप ने तो तिरंगा रैली भी की वहीं कार चालकों में से किसी ने बड़ा झंडा तो किसी ने कार के डैशबोर्ड पर छोटे झंडे को लहराकर देशभक्ति का परिचय दिया।

इन जगहों को भी सजाया गया है

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में मानो पूरा शहर तिरंगे से सजा है, जिसमे शहर के पेट्रोल पंप, कैफ, रेस्टोरेंट, चौराहे, स्कूल, कॉलेज, दुकानें, पार्क, और अन्य जगह और चीज़े शामिल है। यहां झंडो से लेकर अन्य सामग्रियां लगाई गई है।