भारत के अगले चीफ जस्टिस का नाम आया सामने, चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने सिफारिश कि न्याय मंत्री से

देश के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) जस्टिस उदय उमेश ललित बन सकते है। उनके नाम की सिफारिश सीजेआई एन वी रमणा ने पत्र कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया हैं।

देश के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) जस्टिस उदय उमेश ललित बन सकते है। उनके नाम की सिफारिश सीजेआई एन वी रमणा ने पत्र कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया हैं। अगर उनकी सिफारिश के नाम पर मुहर लग जाती हैं तो वे भारत के 49वें सीजेआई बन जाएंगे। इसी महिने जस्टिस एन वी रमणा का कार्यकाल पुरा हो रहा हैं।

Also Read : सोने के भाव में आया उछाल चांदी में भी बढ़त, जानिए आज की लेटेस्ट अपडेट

भारत की उच्च न्याय प्रणाली में दशकों बाद चार महिने में तीन चीफ जस्टिस देखने को मिलेंगे। इसी साल जुलाई से नवंबर के दौरान सीजेआई एनवी रमणा के अलावा जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ भी मुख्य न्यायधीश बनेंगे। इसके पांच साल बाद 2027 में भी तीन चीफ जस्टिस देखने को मिलेंगे। साल 2027 में सितंबर से अक्टूबर के दरम्यान दो महीनों में तीन चीफ जस्टिस आएंगे और जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट के रिकॉर्ड, परंपरा और प्रैक्टिस के अनुसार, साल 2027 में 27 सितंबर को जस्टिस विक्रम नाथ मुख्य न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त होंगे और देश को पहली महिला मुख्य न्यायाधीश मिलेंगी। जस्टिस बीवी नागरत्ना 35 दिन के लिए देश की मुख्य न्यायाधीश रहेंगी। इलके बाद जस्टिस पीएस नरसिम्हा 31 अक्टूबर 2027 से 6 महिने 3 दिन तक चीफ के पद पर बने रहेंगे।