भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। वहां से मैदानी क्षेत्रों की ओर चल रही बर्फीली हवाओं के प्रभाव से मध्यप्रदेश में कंपकंपी बढ़ गई है। इसी क्रम में रविवार को मध्यप्रदेश में सबसे कम 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान राजगढ़ में दर्ज किया गया। राजगढ़ एवं गुना में शीतलहर चली। रविवार को धार, भोपाल, इंदौर एवं रायसेन में ठंडा दिन रहा।

सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में शीतलहर चलने की आशंका बानी हुई है। गुना, भिंड एवं दतिया जिले में पाला पड़ने की भी संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार कड़ाके की ठण्ड का दौर 19 जनवरी तक बना रहने का भी अनुमान है।

Also Read – Optical Illusion: बूझो तो जानें! बंदरों के झुंड में छुपा है भालू खोजने वाला कहलाएगा जीनियस

मौसम विभाग से मिली डिटेल के अनुसार पिछले 24 घंटों के बीच मध्यप्रदेश के सभी संभागों के जिलों का मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान सागर और भोपाल संभाग के जिलों में काफी गिरे। सबसे बड़ी गिरावट दतिया में 5.5 डिग्री सेल्सियस की दर्ज की गई, इसके अलावा राजगढ़ में 5.3 तो गुना में 4.2 डिग्री की गिरावट हुई।

मध्यप्रदेश में सबसे कम तापमान 3.5 डिग्री राजगढ़ तो दतिया में पांच डिग्री दर्ज किया गया। इस बीच शहडोल और ग्वालियर संभाग के जिलों में विशेष रूप से गिरे एवं शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। न्यूनतम तापमान शहडोल, इंदौर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में सामान्य से कम, भोपाल एवं ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम रहे। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक एवं शेष संभागों में सामान्य रहे।

मौसम विभाग के पूर्व वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के साथ ही हवा का रुख उत्तरी हो गया है। उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण मध्यप्रदेश में रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। शुक्ला के अनुसार सोमवार को पूरे चंबल संभाग, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिले में शीतलहर चल सकती है। शुक्ला के अनुसार मध्यप्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर 19 जनवरी तक बना रहने की आशंका है।

Also Read – पटना लौटते समय केंद्रीय मंत्री चौबे के काफिले की गाड़ी पलटी, 4 पुलिसकर्मी सहित 5 लोग घायल