खत्म हुआ आधार कार्ड सेंटर जाने का झंझट! FaceRD ऐप से घर बैठे होंगे सारे काम

आधार कार्ड यूजर्स की सुविधा के लिए UIDAI ने Aadhaar FaceRD ऐप को लॉन्च किया है.

Aadhaar FaceRD App: आधार कार्ड यूजर्स को अब अपनी पहचान फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए कंफर्म करने की सुविधा मिलने लगेगी. इसके लिए हाल ही में एक एप्लीकेशन लांच की गई है. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने Aadhaar FaceRD नाम की एक एप्लीकेशन को लॉन्च किया है.

इस ऐप को एंड्रॉयड यूजर्स Google Play से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. खबरों के मुताबिक यह ऐप Face Authentication फीचर की मदद से किसी भी पर्सन के फेस को लाइव कैप्चर करते हुए आधार ऑथेंटिकेशन करता है.

Must Read- सातवां वेतन आयोग: खत्म होने वाला है सरकारी कर्मचारियों का इंतजार, डीए बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट

फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग जीवन प्रमाण पत्र, राशन डिस्ट्रीब्यूशन, स्कॉलरशिप स्कीम, Cowin वैक्सीनेशन ऐप, किसान कल्याण योजना के लिए किया जा सकता है. इस संबंध में UIDAI ने 12 जुलाई को एक ट्वीट भी किया था.

इस ट्वीट में जानकारी दी गई थी कि आधार फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग UIDAI RD ऐप के जरिए किया जा सकेगा. इसका उपयोग आधार ऑथेंटिकेशन एप्स के लिए किया जा सकता है. इसे UIDAI ने ही डिवेलप किया है.

इस एप्लीकेशन के लॉन्च हो जाने से अब आधार कार्ड यूजर्स को फिजिकल आईडेंटिफिकेशन के लिए आइरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन करवाने के लिए आधार एनरोलमेंट सेंटर नहीं जाना होगा.

एप्लीकेशन का उपयोग काफी आसान है गूगल प्ले स्टोर से Aadhaar FaceRD ऐप को डाउनलोड करें. इसके बाद जो गाइड दिया जा रहा है उसे फॉलो करते हुए Proceed पर क्लिक कर दें. ध्यान रखें फेस ऑथेंटिकेशन के लिए आपका चेहरा लाइट में होना जरूरी है और बैकग्राउंड में कुछ नहीं होना चाहिए.