सातवां वेतन आयोग: खत्म होने वाला है सरकारी कर्मचारियों का इंतजार, डीए बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट

अगस्त के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike से जुड़ी अच्छी खबर मिल सकती है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से DA Hike और एरियर भुगतान का इंतजार कर रहे हैं. अब खबर आई है कि सरकार जल्द ही इस पर अपना फैसला सुनाने वाली है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी होना लगभग तय है. फिलहाल कर्मचारियों को 34 फ़ीसदी की दर से DA दिया जाता है. महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से सरकार इसमें चार से पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. वहीं कर्मचारियों के बकाया एरियर के भुगतान पर भी फैसला जल्द लिया जाएगा.

सरकारी कर्मचारियों का 18 महीने का DA बकाया चल रहा है. कोरोना महामारी के चलते इसे होल्ड कर दिया गया था और कर्मचारी लगातार भुगतान की मांग करते दिखाई दे रहे हैं. हालांकि अभी डीए में बढ़ोतरी या फिर बकाया एरियर के भुगतान पर कोई फैसला या घोषणा सरकार की ओर से नहीं की गई है. मार्च के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. अगस्त के पहले सप्ताह में इसका ऐलान हो सकता है.

Must Read- इस पोर्टल पर हो जाएगा समस्या का समाधान, मृतक या अपात्र घोषित हो जाने पर भी नहीं बंद होगी पेंशन

अगर सरकार की ओर से 5% DA Hike किया जाता है तो यह 34 से 39 फीसदी हो जाएगा. डीए में बढ़ोतरी का फैसला सरकार AICPI Index के अनुसार लेती है. इसके आंकड़े यह संकेत दे रहे हैं कि डीए में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. जून में खुदरा महंगाई की दर भी रिजर्व बैंक के तय किए गए लक्ष्य से ज्यादा रही है इसको देखते हुए DA Hike तय माना जा रहा है.

कर्मचारियों को दिए जाने वाला दिए उनकी सैलेरी स्ट्रक्चर का एक हफ्ता होता है. सातवें वेतन आयोग के मुताबिक मैट्रिक्स लेवल 3 से बेसिक सैलरी का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है. अगर सरकार महंगाई को देखते हुए 4 फ़ीसदी की भी बढ़ोतरी करती है तो 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशन भोगियों को इसका लाभ मिलेगा.