इस पोर्टल पर हो जाएगा समस्या का समाधान, मृतक या अपात्र घोषित हो जाने पर भी नहीं बंद होगी पेंशन

किसी भी पेंशनर्स, वृद्ध, दिव्यांग, विधवा महिला को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो और अपनी पेंशन पुनः शुरू करवाने के लिए नए सिरे से आवेदन भी नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि पेंशन में अगर कुछ समस्या आ जाती है तो फिर से नए सिरे से उसे शुरू किया जाता है लेकिन अब इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

हरियाणा। पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल अब अगर आप किसी व्यक्ति की पेंशन बंद हो जाती है तो वह sspy-up.gov.in पोर्टल पर सहायता ले सकते है। इसमें मृतक/ अपात्र हो जाने पर अगर किसी की पेंशन बंद हो जाती है तो इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। रेल मंत्री के संज्ञान में जब यह बात तब इस समस्या का समाधान हो गया। इस दौरान रेलवे के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 14 जुलाई को सर्किट हाउस कानपुर में एक बैठक आयोजित की गई थी। इस दौरान सहारनपुर क्षेत्र के विधायकों द्वारा सामाजिक पेंशन योजना के पोर्टल से जुड़ी एक समस्या रेल मंत्री के संज्ञान में लाई गई। उन्हें इस बात की जानकारी दी गई कि लाभार्थी के वार्षिक सत्यापन के बाद अगर कोई मतृक/अपात्र घोषित हो जाता है तो उसकी पेंशन बंद हो जाती है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सहारनपुर ने बताया कि रेल मंत्री के आदेश के बाद अब राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के द्वारा सामाजिक पेंशन योजना पोर्टल पर वृद्धावस्था पेंशन योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना के जो भीपात्र लाभार्थी है उन लाभार्थियों की पेंशन को पुनः प्रारंभ करने की सुविधा मुहैया कराई गई है। इस होने से अब पेंशनर को आसानी होगी, अगर मृतक/अपात्र घोषित हो जाने पर किसी भी व्यक्ति की पेंशन बंद हो जाती है, तो वह इस पोर्टल की सहायता से लाभ ले सकता है।

Must Read- जानें कब जारी होंगे जेईई मेंस सेशन 2 के एडमिट कार्ड और सिटी स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसे में पोर्टल पर पेंशन को पुनः चालू करने का विकल्प ढूंढते है तो कई बार को नहीं मिलता है और ऐसे में पेंशनर्स परेशान होते हैं। लेकिन अब रेल मंत्री ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए इसका त्वरित निराकरण करवा दिया। जिससे अब किसी भी पेंशनर्स, वृद्ध, दिव्यांग, विधवा महिला को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो और अपनी पेंशन पुनः शुरू करवाने के लिए नए सिरे से आवेदन भी नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि पेंशन में अगर कुछ समस्या आ जाती है तो फिर से नए सिरे से उसे शुरू किया जाता है लेकिन अब इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

किसी भी तरह की समस्या होने पर अब संबंधित विभाग में जाकर कुछ आवेदन प्रस्तुत करने पर सामाजिक पेंशन पोर्टल पर लाभार्थी की पेंशन को पुनः पूर्व की तरह शुरू किया जा सकता है और पेंशनर इसका लाभ ले सकते हैं। सहारनपुर में रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के अधीन दो दिवसीय प्रवास के दौरान यह जानकारी क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने बैठक के दौरान दी थी।