भारत सरकार की ओर से कई सरकारी स्कीम चलाई जाती है. जिसमे बच्चो की पढाई के लिए सरकार छात्रवृति के साथ कई तरह से मदद करती है हम आपको एक स्कीम बताने जा रहे है जिससे दसवीं की पढ़ाई पूरी करने पर सरकार आपको रकम देगी. हालांकि इसका लाभ लेने के लिए छात्र या छात्राओं को अच्छे नंबर लाने होंगे. नंबर के आधार पर ही बच्चों को यह रकम दी जाती है. बिहार सरकार की ओर से यह योजना चलाई जाती है, जो मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना के नाम से जाना जाता है. यह योजना उन्हीं लोगों को लाभ देती है, जो दसवीं पास कर चुके हैं और उनकी शादी नहीं हुई है. शादीशुदा को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है.

इतनी मिलती है शिक्षा राशि 

बिहार सरकार (Bihar Government) शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए सहायता के तौर पर यह राशि देती है. अगर स्टूडेंट फर्स्ट डिविजन से पास होते हैं तो उन्हें 10 हजार रुपये की रकम दी जाती है. सेकेंड डिवीजन आने पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति 8 हजार रुपये तक की रकम दी जाती है.

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना के तहत अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो किसी भी स्कूल या दफ्तर न जाकर आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बिहार शिक्षा विभाग  की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां लॉग इन करके आप 10 हजार रुपये की छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी जानकारी सही होने पर आपको राशि दे दी जाएगी.

आवश्यकता दस्तावेज
 शिक्षा का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, घर का पता, बैंक खाते की डिटेल, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए.

सिर्फ यही लोग कर सकते आवेदन

केवल बिहार के लोग ही इस योजना के तहत अप्लाई कर सकते हैं. दूसरा कोई भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. साथ ही जिसकी शादी हो चुकी है, उसे भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है.

Also Read – रोहित और विराट कोहली T20 से हुए बाहर, इन प्लेयर्स के लिए भी टीम में नो एंट्री, BCCI ने लिया ये बड़ा फैसला