टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से ही भारतीय टीम के हारकर बाहर हो जाने के बाद से ही टी20 टीम में परिवर्तन की आवाज ज़ोरोपर थी. सभी ओर यही शोर था कि अब बहुत हो गया और वरिष्ठ खिलाड़ियों से दुरी रखने का समय आ गया है. दो दिन पहले श्रीलंका के अगेंस्ट जब 3 टी20 की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया था, तो उसमें यही मैसेज छिपा था. सेलेक्टर्स और बीसीसीआई ने 6 बड़े खिलाड़ियों को इस टीम में स्थान ना देकर यह बता दिया कि अब बीसीसीआई और चयनकर्ता उनसे आगे देख रहे हैं. चनयनकर्ताओं की नजरें 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप पर है.

कुछ सूत्रों की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने 6 वरिष्ठ और बड़े खिलाड़ियों को यह साफ समाचार दे दिया है कि अब उनकी भारतीय टी20 में अब कोई प्लेस नहीं है. इन खिलाडियों में रोहित शर्मा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, मोहम्मद शमी और दिनेश कार्तिक के नाम शामिल हैं.

बीसीसीआई से रिलेटेड सूत्रों ने बताया, ‘अब हम 2024 टी20 वर्ल्ड कप को लेकर योजना बना रहे हैं. हमारे कई प्लेयर्स ऐसे हैं, जो 35-36 वर्ष के हैं और ऐसे में वो हमारे लॉन्ग टर्म योजना में फिट नहीं बैठते. अगर हम अभी से ही अपनी टीम बनाना शुरू नहीं करेंगे, तो फिर कब बनाएंगे. ऐसे में हमने कड़े निर्णय लिए हैं. और, दिग्गज खिलाड़ियों को यह बता दिया है कि अब वो टी20 क्रिकेट के रूप से हमारी प्लानिंग में फिट नहीं बैठते हैं.

Also Read – भारत में कोरोना की चौथी लहर का खतरा बढ़ा! अगले 40 दिन बेहद खतरनाक, पिछली तीन लहरों से आज की तुलना

BCCI ने चाहे 6 खिलाड़ियों को यह समाचार दिया हो कि अब उनकी टी20 टीम में आवश्यकता नहीं है. इसमें से 4 के लिए तो निरंतर सदा के लिए ही भारतीय टी20 टीम के द्वार अब बंद हो गए हैं. इनमें आर अश्विन, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल है. इनकी अब भारतीय टी20 टीम में कम बैक नहीं होगा। इनके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली पूरी रूप से बाहर नहीं हुए हैं. यह नई योजना का हिस्सा तो होंगे, लेकिन, अब टी20 टीम में इन्हें अवसर अब बेहद कम ही मिलेंगे.

रोहित-विराट भी टी20 में प्लान का हिस्सा नहीं

BCCI ने रोहित-विराट को भी यह सूचना दे दी है कि अब बीसीसीआई फ्यूचर की ओर ध्यान केंद्रित कर देख रही है. केएल राहुल को भी साफतौर पर बता दिया कि वो टी20 टीम के योजना में फिट नहीं बैठते हैं. ऋषभ पंत को भले ही श्रीलंका के अगेंस्ट टी20 और वनडे श्रृंखला के लिए चुनी गई टीम में स्थान नहीं मिला हो. लेकिन, वो 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए प्लान का हिस्सा हो सकते हैं.

बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू की

श्रीलंका के अगेंस्ट टी20 श्रृंखला के लिए जो टीम का चयन हुआ था. उससे यह साफतौर पर पता चल रहा है कि बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट के फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए प्लेयर्स को चुना है. श्रीलंका के अगेंस्ट टी20 श्रृंखला के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर प्लेयर्स का नाम शामिल नहीं है.

भविष्य की टीम इंडिया हो रही तैयार

दरअसल, वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में भी ऐसा ही कुछ दिखा. शिखर धवन को स्थान नहीं मिला हैं. साथ ही ऋषभ पंत का नाम भी इस टीम में नहीं है. वहीं, केएल राहुल जो अबतक टीम के उपकप्तान थे, उनसे यह उत्तरदायित्व ले लिया गया है और हार्दिक पंड्या को वनडे में उपकप्तान बना दिया गया है. वहीं, टी20 टीम की कमान उन्हें सौंप दी गई है. सूर्यकुमार यादव को भी टी20 टीम की उपकप्तानी सौंपी गई है. तो बीसीसीआई के इस फैसले से यह साफतौर से अगले टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन करने का आगाज़ हो चूका हैं.