निगम कमिश्नर की दो टूक, कहा- फुटपाथ पर रखा सामान हटाओ या जब्त करो

0

इंदौर। नगर निगम आयुक्त आशीषसिंह द्वारा निगम मुख्यालय पर दुकानों के बाहर व फुटपाथ पर सामान रखकर अस्थाई अतिक्रमण करने एवं यातायात में बाधा उत्पन्न करने वाले सामानों को तत्काल हटाए व जब्त करने के संबंध में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त एसके चेतन्य, रजनीश कसेरा, संदीप सोनी, श्रृंगार श्रीवास्तव, उपायुक्त मार्केट, लोकेंद्र सोलंकी, यातायात विभाग के प्रभारी पीसी जैन, रिमूव्हल टीम के प्रभारी एवं अन्य उपस्थित थे।

बैठक में आयुक्त सिंह द्वारा अपर आयुक्त को निर्देश दिए व उनके झोन क्षेत्र के तहत मुख्य मार्गों पर दुकानों के बाहर और फुटपाथ पर सामान रखकर तथा ठेले लगाकर यातायात अवरुद्ध करने एवं अस्थाई अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध मुहिम चलाकर प्रभावी कार्रवाई करेंगे। सिंह द्वारा अपर आयुक्तों को निर्देशित किया गया कि वह अपने अपने क्षेत्रों में जहां-जहां पर सड़क व फुटपाथ पर दुकानदारेां द्वारा अस्थाई अतिक्रमण कर रखा है, उन्हें स्वयं ही सामान हटा लेने के लिए सबसे पहले लाउन्समेन्ट करेंगे तथा चेतावनी देंगे।

उसके बाद भी सामान नहीं हटाने पर अस्थाई अतिक्रमण हटाने व समान जब्ती की कार्रवाई निगम द्वारा सख्ती से की जाएं। आयुक्त सिंह के निर्देशानुसार शहर के अलग अलग क्षेत्र में स्थित मुख्य मार्गो पर अपर आयुक्त के निर्देशन में अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरु करेंगे। अपर आयुक्त के साथ रिमूव्हल की टीम साथ होगी। बैठक में उपस्थित प्रभारी वर्कशाॅप मनीष पांडे को यह भी निर्देश दिए गए कि अपर आयुक्त के निर्देशन में वाहन उठाने के लिए संसाधन भी उपलब्ध कराएंगे और यातायात प्रभारी पीसी जैन को निर्देशित किया गया कि सभी मुख्य मार्गों पर लाइन डालेंगे, उन लाइनों के अंदर ही टू व्हीलर वाहन पार्किंग किए जाएंगे। लाइन के बाहर पार्किंग करने पर वाहन को रिमूव्हल कर दंड राशि वसूली की कार्रवाई की जाए।

पाटनीपुरा चौराहा से भमोरी तक का हटाया अतिक्रमण

इधर, नगर निगम आयुक्त आशीषसिंह द्वारा दिए गए निर्देश पर अपर आयुक्त एसके चेतन्य निर्देशन में निगम द्वारा मुख्य मार्ग में रोड पर यातायात में बाधक अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के निर्देश दिए गए। पाटनीपुरा से भमोरी तक रोड पर ही दुकान लगाकर सब्जी व अन्य सामानों का विक्रय किया जाता है तथा दुकानदारों द्वारा रोड पर ही ठेले व शेड बनाकर अस्थाई अतिक्रमण कर रखा है, जिसके कारण उक्त रोड पर यातायात व आवागमन में काफी कठिनाइयां होती है और दुर्घटना होने की भी संभावना बनी रहती है।

निगम द्वारा पाटनीपुरा चौराहा से भमोरी तक सब्जी व अन्य व्यवसायियों के अस्थाई अतिक्रमण, ठेले तथा शेड हटाने की कार्रवाई की गई। यहां से करीब लगभग 100 से अधिक ठेले हटाए और 20 ठेले जब्त करने व शेड हटाने की कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान सहायक मार्केट अधिकारी, भरत पांडे, रिमूव्हल टीम के दिनेश सनोटिया व अन्य उपस्थित थें।