ताली बजाते ही इस कुंड का पानी आ जाता हैं ऊपर, वैज्ञानिक भी हैरान

0
184
kund

झारखण्ड : दुनिया में ऐसे कई जलकुंड हैं, जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे हैं। हालांकि आपने बहुत से जल कुंड के रहस्यों के बारे में सुना होगा। कोई कुंड भविष्य में होने वाली आपदाओं का संकेत देता है तो कोई कुंड अपने श्रापित जल के लिए जाना जाता है। हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे जल कुंड हैं। एक ऐसा ही रहस्यमयी कुंड भारत में भी है।

इस कुंड का रहस्य जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे और सोचेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है क्यूंकि इस कुंड के बारे में जान कर वैज्ञानिक भी हैरान है आज तक वैज्ञानिक भी इसका रहस्य सुलझा नहीं पाए हैं। ये रहस्मय कुंड झारखंड के बोकारो जिले में स्थित है। इसकी सबसे खास बात ये है कि अगर आप इस कुंड के सामने आप ताली बजाएंगे तो पानी अपने आप ही निकल आएगा। यह देखने में तो बिलकुल ऐसा लगता है जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा है।

इस रहस्य का पता आज तक भू-वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए हैं। इतना ही नहीं, इस कुंड की खासियत है यहां सर्दी में गर्म और गर्मी में ठंडा पानी आता है। बोकारो सिटी से 27 किलोमीटर दूर इस अनोखे कुंड में नहाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस कुंड पर कई वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया कि आखिर यहां पानी आता कहां से है, लेकिन आज तक इसके रहस्य से पर्दा नहीं उठ पाया। इसे दलाही कुंड के नाम से जाना जाता है। यह कंक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है।

कहते हैं कि इस कुंड में से गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म पानी निकलता है। यह भी एक रहस्य ही है। बता दे यहां कि मान्यता है कि इस कुंड के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं। भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इस कुंड के पानी से नहाने पर चर्म रोग दूर होते हैं तो इसका मतलब ये है कि इसमें गंधक और हीलियम गैस मिला हुआ है। इस जगह पर हर साल मकर संक्रांति पर मेला लगता है। दूर-दूर से लोग यहां नहाने के लिए आते हैं।

इस रहस्यमयी कुंड के पास ही दलाही गोसाईं नामक देवता का स्थान है, जहां हर रविवार को लोग पूजा करने के लिए आते हैं। इस कुंड से निकलने वाला पानी जमुई नामक नाले से होता हुआ गर्गा नदी में जाता है। ये कुंड कांक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है। इस जलाशय का पानी एकदम साफ है और ये औषधीय गुण से भरा हुआ है। कुंड के निकट दलाही गोसाई का देव स्थान है। यहां हर रविवार को श्रद्धालु पूजा-पाठ के लिए आते हैं। यहां देखें इस वीडियो में इस कुंड से जुड़ी रहस्यमय बातें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here