भारतीय घरेलू शेयर बाजार (Share Market) आज सनातन धर्म के महापर्व भगवान गणेश के जन्मदिवस गणेश चतुर्थी के अवसर पर बंद ही रहेगा। भारतीय शेयर बाजार भी भारतीय संस्कृति से अछूता नहीं है। आज गणेश चतुर्थी पर शेयर बाजार का अवकाश भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म की सर्वोच्चता को दर्शाता है। भारत देश ही एकमात्र ऐसा देश है जहां ‘कर्म ही पूजा कहा गया है’ इसके साथ ही ‘पूजा भी अनिवार्य कर्म के रूप में हमारे देश में अवस्थित है।

Also Read-व्रत और त्यौहार : गणेश चतुर्थी पर सदियों के बाद बन रहा है वह विशिष्ट संयोग, जो बना था भगवान विनायक के जन्म के समय

आज करें ‘गणपति वंदना’ का निवेश मिलेगा ‘शुभ-लाभ’ का रिटर्न

जैसी की जानकारी प्राप्त हुई है कि आज गणेश चतुर्थी का महापर्व होने की वजह से भारतीय घरेलू शेयर बाजार में अवकाश घोषित किया गया है। आज का यह दिन कायदे से अवकाश इस लिए घोषित है कि आज भगवान गणेश की आराधना और पूजन अनिवार्य रूप से किया जाए। ज्ञातव्य है कि भगवान गणेश रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ और लाभ के कारक हैं , इसके साथ ही धन की देवी माता लक्ष्मी के विशेष सहयोगी भी भगवान गणेश को माना जाता है। चूँकि शेयर बाजार धन के व्यापार का क्षेत्र है इसलिए भगवान गणेश के जन्मदिवस के अवसर पर उनका पूजन शेयर बाजार से विशेष लाभ प्रदान करने वाला साबित होगा।

Also Read-MP Weather : प्रदेश को मिल चुकी है भारी बारिश से राहत, जानिए किन जिलों में लौट सकती है आसमान से आफत

बुधवार, चतुर्थी तिथि और चित्रा नक्षत्र का विशिष्ट संयोग

ज्योतिष विज्ञान के अनुभवी जानकारों के अनुसार इस बार गणेश चतुर्थी पर वे सभी दुर्लभ संयोग निर्मित हो रहे हैं, जोकि भगवान गणेश के जन्म के समय बने थे। भगवान गणेश के जन्म का दिन भी आज ही की तरह बुधवार था, इसके साथ ही उस विशिष्ट दिन को चतुर्थी तिथि और चित्रा नक्षत्र एक साथ आए थे, जोकि इस वर्ष भी एक साथ उपस्थित हैं। ऐसा दुर्लभ संयोग लगभग 300 वर्षों के बाद निर्मित हो रहा है।