share market

शेयर मार्केट में हर दिन लाखों निवेशक अपने पैसे लगाते हैं. शेयर के प्राइस गिरने और बढ़ने पर उनकी विशेष नजर रहती है. शेयर मार्केट  में रोज ट्रेडिंग करने वालों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है. अगले हफ्ते शेयर मार्केट में बहुत से दिन ट्रेंडिंग बंद रहने वाली है. 24 अक्टूबर 2022 को दिवाली का त्योहार बनाया जाएगा. इस कारण 24 अक्टूबर को ट्रेडिंग बंद रहेगी.दिवाली के शुभ मौके पर शाम में केवल एक घंटे के लिए इक्विटी, करेंसी डेरिवेटिव्स, कमोडिटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स आदि के लिए एक घंटे की विशेष ट्रेडिंग की अनुमति दी जाएगी. ध्यान देने वाली बात ये है कि देश के सभी बड़े त्योहारों में शेयर मार्केट बंद रहता हैं. इस दिन बैंकों की भी छुट्टी रहती है. आइए जानते हैं कि अलगे हफ्ते किन-किन दिनों मार्केट बंद रहेगा-

इन दिनों मार्केट रहेगा बंद

BSE और NSE की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 24 से 28 अक्टूबर 2022 के बीच के कारोबारी हफ्ते में शेयर मार्केट कुल दो दिन बंद रहेगा. 24 अक्टूबर को पूरे देशभर में दिवाली और लक्ष्मी पूजा का त्योहार मनाया जाएगा. इस कारण इस दिन शेयर मार्केट बंद रहेगा. मगर शाम के समय केवल एक घंटे के लिए शेयर मार्केट मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुलेगा. इसके अलावा 26 अक्टूबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के कारण मार्केट बंद रहेगा. इसके अलावा मंगलवार और फिर गुरुवार से मार्केट में नॉर्मल ट्रेडिंग चालू रहेगी.

कल के ट्रेडिंग का समय

ब्लॉक डील सेशन की शुरुआत शाम 5.45 से होगी और 6.00 बजे शाम तक चलेगी.
प्री ओपन ट्रेडिंग सेशन शाम 6.00 से 6.08 तक चलेगा.
नॉर्मल मार्केट दिवाली की शाम 6.15 से 7.15 तक एक घंटे के लिए चलेगा.
कॉल ऑक्शन सेशन शाम 6.20 से 7.05 तक चलेगा.
वहीं क्लोजिंग सेशन शाम 7.15 से 7.25 तक रहेगा.

जानें क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग का महत्व?

हिंदू धर्म में दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा की जाती है. ऐसे में इस दिन किसी प्रकार के निवेश का आरंभ बहुत लाभकारी माना जाता है. इस साल दिवाली के दिन से हिंदू कैलेंडर वर्ष संवत 2079 की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में हर साल दिवाली के खास मौके पर शेयर मार्केट में स्पेशल शेयर ट्रेडिंग सेशन रखा जाता है जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है. इस दिन निवेशक जमकर निवेश करके अपने नए साल की शुरुआत करते हैं.